Calcium: कैल्शियम के कमी के होते हैं यह लक्षण, शरीर के लिए बेहद जरूरी..

Calcium: कैल्शियम के कमी के होते हैं यह लक्षण, शरीर के लिए बेहद जरूरी..

कैल्शियम (Calcium) एक रासायनिक तत्व है। यह आवर्तसारणी के द्वितीय मुख्य समूह का धातु तत्व है। यह क्षारीय मृदा धातु है और शुद्ध अवस्था में यह अनुपलब्ध है। कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी मिनरल है। ये हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए भी जरूरी है। साथ ही हार्ट फंक्शन और शरीर में मांसपेशियों के ठीक से काम करने के लिए भी शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होना चाहिए। कैल्शियम की कमी से Osteoporosis, Osteopenia और Hypocalcemia का खतरा बढ़ सकता है। आइये देखते है कैल्शियम से होने वाली कमी के बारे में –

1.मांसपे​शियों से जुड़ी समस्या
अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है, तो आपको मांसपेशियों में दर्द और क्रैम्प्स की समस्या हो सकती है। इससे चलते समय या मूवमेंट करते हुए जांघों और बांह में आपको दर्द महसूस होगा। पैरों, हाथों के सुन्न हो जाने और झनझनाहट की समस्या भी हो सकती है। बहुत ज्यादा कमी होने Arrhythmias जैसी गंभीर स्थिति हो सकती है और जान भी जा सकती है।

Differences between Muscle & Bone Problems | Northbridge Chiropractic

2. बहुत ज्यादा थकान
कैल्शियम की कमी से आपको बहुत ज्यादा थकान होती हैं। इसके साथ ही नींद न आने की समस्या भी हो सकती है। कैल्शियम की कमी की वजह से थकान होने पर आपको चक्कर आने, ब्रेन फॉग और उबकाई आने जैसी दिक्कतें महसूस होंगी। इससे भ्रम और भूलने की समस्या भी हो सकती है।

शरीर में कमजोरी या थकान के लक्षण, प्रकार, कारण व बचाव | Fatigue in hindi

3. ओस्टियोपोरोसिस
कैल्शियम हड्डियों में स्टोर होता है और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए इसकी उच्च मात्रा जरूरी है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से आपकी हड्डियों में स्टोर कैल्शियम डाइवर्ट होने लगता है, जिससे हड्डियों के कमजोर होने और आगे चलकर ओस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है।

Osteoporosis: जानिये हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के 3 गंभीर लक्षण,  किसे है ज्यादा खतरा, बचाव और डाइट प्लान

4. दांतों से जुड़ी समस्या
शरीर में कैल्शियम की कम मात्रा होने से आपको दांतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। इससे दांत कमजोर होते, मसूड़ों दर्द होता है और दांतों के सड़ने की समस्या भी हो सकती है।

इन 6 तरीकों से रखें दांतों को साफ, नहीं तो हो जाएगी दिल से जुड़ी बीमारी...  - How to clean teeth to avoid dental problems know all facts - Latest News &