खाने में इन 5 चीजों के इस्तेमाल से बचे रह सकते हैं आप कोरोना और फंगस जैसी खतरनाक बीमारी से

My Bharat News - Article Vitamin Benefits
विटामिन-सी से युक्त पदार्थों के सेवन से बच सकते हैं कोरोना और फंगस से

कोरोना वायरस का कहर देश से अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि कई तरह के फंगस संक्रमण मामलों ने लोगों को इम्यूनिटी का महत्तव समझा दिया है. विशेषज्ञों की माने तो कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए कोरोना और फंगस संक्रमण दोनों ही विशेष गंभीर रोग माना जाता है.

My Bharat News - Article black fungus
कोरोना और ब्लैक फंगस से बचने के लिए करें विटामिन सी युक्त पदार्थों का सेवन

लगातार बढ़ रहें कोरोना और फंगस संक्रमण के मामले को देखते हुए ये जरूरी हो जाता है कि हम उन चीजों का सेवन करें जो हमे सुरक्षा दे सकें.आइए जानते हैं कि विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजों के बारे में जो हमारी इम्यूनिटी को बेहतर करेंगे.

My Bharat News - Article photo 1587496679742 bad502958fbf
इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए करें नींबू का सेवन

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर नींबू, इम्यूनिटी को मजबूत करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. नींबू में मैंगनीज, विटामिन बी-6, थियामिन, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और राइबोफ्लेविन भी पाई जाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद करते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाकर संक्रमण का कारण बन सकती हैं.

My Bharat News - Article Pine apple juice
रोजाना अनानास का सेवन करना होगा फायदेमंद

सूजन की समस्याओं का इलाज और पाचन को मजबूत करने के लिए अनानास इस्तेमाल किया जाता है. इस फल में विटामिन सी और मैंगनीज की सबसे ज्यादा मात्रा मौजूद होती है. रोजाना अनानास का सेवन करने से वायरल और बैक्टीरियल दोनों संक्रमणों का खतरा कम हो सकता है.

My Bharat News - Article 14 capsicums
शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा मे पाया जाता है विटामिन सी

शिमला मिर्च में भी विटीमिन सी की समान मात्रा पाई जाती है,अब आप सोच रहे होंगे की शिमला मिर्च तो खट्टे फल या सब्जी में नहीं आती फिर इसमें विटामिन सी कैसे हो सकता है, तो आपको बता दें कि शिमला मिर्च बीटा कैरोटीन से भरपूर मानी जाती है. शिमला मिर्च में मौजूद खनिज और विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, साथ ही स्किन की रंगत और आंखों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

My Bharat News - Article main qimg 21a01385ad7063f8cb5268fc9cedae6a
100 ग्राम संतरे में पाया जाता है 53.2 मिलिग्राम विटामिन-सी

विटामिन सी के बारे में बात करते ही सबसे पहला नाम जुबां पर संतरा का ही आता है.एक 100 ग्राम के संतरे में विटामिन सी की मात्रा लगभग 53.2 मिलीग्राम होती है.

My Bharat News - Article amla benefits
आंवले का इस्तेमाल विभिन्न रोगों के आयुर्वेदिक इलाज में किया जाता है

आंवले का इस्तेमाल विभिन्न रोगों के आयुर्वेदिक इलाज में किया जता है, इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. संतरे की तुलना एक आंवले से करें तो इसमें विटामिन सी की मात्रा संतरे से 20 गुना ज्यादा होती है.रोजाना आंवले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए