भारत बायोटेक की कोवैक्सीन 77.8 फीसदी असरदार, कंपनी ने सरकार को सौंपा डेटा

My Bharat News - Article bharat biotech
भारत बायोटेक की कोवैक्सीन 77.8 फीसदी असरदार

भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा सरकार को सौंप दिया है. कोवैक्सीन 77.8 फीसदी असरदार है. भारत बायोटेक ने तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल का डेटा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से साझा किया है. देश में कोवैक्सीन वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है .

My Bharat News - Article Vaccines
कोवैक्सीन टीके को हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी ने आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयार किया है


सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने आज मीटिंग की थी. जिसमें भारत बायोटेक की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा की समीक्षा की है. लेकिन फिलहाल अभी इसे मंजूरी नहीं दी गई है. आगे के प्रक्रिया सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी अपने डेटा को डीसीजीआई को सौंपेगा.

My Bharat News - Article bharat biotech 1
वैक्सीन के इन ट्रायल के नतीजे आए बिना ही वैक्सीन को 5 महीने पहले ही आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी


बता दें कोवैक्सीन टीके को हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी ने आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयार किया है. कोवैक्सीन टीका पूर्ण रूप से भारतीय वैक्सीन है. वैक्सीन के इन ट्रायल के नतीजे आए बिना ही वैक्सीन को 5 महीने पहले ही आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी जिसको लेकर काफी विवाद हुआ था.

My Bharat News - Article media handler
WHO कोवैक्सीन को इमर्जेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल कर सकता है.


इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत बायोटेक के एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट को स्वीकार कर लिया है और 23 जून को इस पर बैठक होने जा रही है. माना जा रहा है कि इसके बाद जल्द ही WHO कोवैक्सीन को इमर्जेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल कर सकता है.