नई शराब नीति के बाद सुबह 3 बजे तक खुलेंगे बार और शराब की दुकानें

My Bharat News - Article 08
देर रात 3 बजे तक अबसे खुलेंगी शराब की दुकाने

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साल 2021-22 के लिए एक्साइज पॉलिसी की घोषणा की है. इस नई पॉलिसी के तहत अब शराब की दुकान को ‘वाक-इन’ सुविधा देनी होगी यानी अब ग्राहक काउंटर पर खड़े होकर शराब या दुकान के बाहर भीड़ लगाकर नहीं खरीदेगा बल्कि दुकान इस तरह से डिजाइन की जाएगी कि ग्राहक अंदर आकर अपनी पसंद की शराब सेलेक्ट करके खरीद सके.

My Bharat News - Article 06 1
इस नई पॉलिसी के तहत अब शराब की दुकान को ‘वाक-इन’ सुविधा देनी होगी

इतना ही नहीं अब से शराब की दुकानें एयर कंडीशंड होंगी. हर शराब की दुकान के अंदर और बाहर CCTV कैमरे लगे होंगे जिसमें एक महीने की रिकॉर्डिंग मेंटेन की जाएगी. लाइसेंस धारक दुकान पर उचित सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध करेगा. शराब की दुकान के आसपास लॉ एंड ऑर्डर की जिम्मेदारी लाइसेंसधारक की होगी.

My Bharat News - Article 7
शिकायत होने पर दुकानदार का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है.

नई एक्‍साइज पालिसी के अनुसार, अगर शराब की दुकान खुली है और उसके पास कोई समस्या या हंगामा हुआ और पास पड़ोस के लोगों ने सरकार को इसकी शिकायत की तो दुकानदार का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है. लाइसेंसधारक को अब से ये भी ध्यान रखना होगा कि शराब की दुकान के बाहर स्नैक्स या खाने की कोई दुकान न खुले जिससे लोग वहीं शराब पीना शुरू कर दें.

My Bharat News - Article 3 3
होटल, रेस्टोरेंट और क्लब में जो बार हैं उनको रात 3:00 बजे तक खुलने की इजाजत होगी.


आपको बता दें कि होटल, रेस्टोरेंट और क्लब में जो बार हैं उनको रात 3:00 बजे तक खुलने की इजाजत होगी.साथ ही बैंक्विट हॉल्स, पार्टी प्लेस, फार्म हाउस, मोटेल, शादी, पार्टी इवेंट वेन्यू जैसी जगहों के लिए भी L-38 नाम से नए लाइसेंस की व्यवस्था की गई है.