Australia vs India 1st ODI:कंगारुओं को यॉर्कर से छकाएगा गुदड़ी का लाल, टी नटराजन की टीम इंडिया में एंट्री

My Bharat News - Article INDIA 1

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 सत्र में अपनी यॉर्कर से बड़े-बड़े चैंकाने वाले टी. नटराजन को वनडे सीरीज शुरू होने से कुछ घंटे पहले टीम इंडिया में शामिल किया गया है। आज से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जाना है। मैच से कुछ देर पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सिलेक्शन कमिटी ने वनडे टीम में तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल करने का फैसला किया।

उल्लेखनीय है कि पहले से ही टी नटराजन टी20 टीम का हिस्सा हैं और वह ऑस्ट्रेलिया में मौजूद हैं। उन्हें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी के बैक अप के रूप में टीम में जगह मिली है। सैनी की बैक में कुछ दिक्कत है। दूसरी ओर, ईशांत शर्मा को लेकर भी एक बड़ी खबर है। ईशांत शर्मा टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। वह बॉर्डर गावसकर ट्रोफी में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे।

नटराजन का लंबा है संघर्ष
नटराजन के बारे में जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि इस तेज गेंदबाज का इंटरनैशनल टीम तक पहुंचने के पीछे एक लंबा संघर्ष रहा है। एक वक्त था उनकी मां सड़क किनारे स्टाल लगाती थीं और पिता रेलवे स्टेशन पर पॉर्टर का काम करते थे। उस वक्त यॉर्कर किंग कहे जा रहे नटराजन के पास क्रिकेट किट तक के पैसे नहीं होते थे।

टीएनपीएल रहा टर्निंग पॉइंट
नटराजन, जो अपने पिता की पांच संतानों में से एक थे, अपने गृहनगर, सालेम, में टेनिस बॉल से खेला करते थे। नटराजन आखिर चेन्नै पुहंचे। यहां उन्होंने जॉली रोवर्स जैसे बड़े क्लब के लिए क्रिकेट खेला। इस क्लब के लिए आर. अश्विन और मुरली विजय जैसे बड़े खिलाड़ी खेल चुके थे। यहीं से नटराजन की किस्मत ने पलटी मारी। टीएनपीएल तमिलनाडु प्रीमियर लीग में कामयाब प्रदर्शन ने उन्हें खूब लोकप्रियता दिलाई।

इस तरह से हुई आईपीएल में एंट्री
उन्हें दो साल तक चेन्नै में क्लब क्रिकेट खेलने के बाद नटराजन को रणजी ट्रोफी 2015-16 के लिए चुना गया। उनकी गेंदबाजी क्षमता को देखते हुए उन्हें तमिलनाडु का मुस्तफिजुर रहमान कहा जाने लगा। यहां प्रदर्शन के बाद उनकी एंट्री हुई आईपीएल में। उन्होंने इस सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 16 मैचों में 16 विकेट झटके। इस प्रदर्शन पर उन्हें भारत की टी-20 टीम में शामिल किया गया था।

ऐसा रहा आईपीएल का सफर
नटराजन को पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने 2017 में तीन करोड़ रुपये में खरीदा था लेकिन वह अपने खेल से प्रभावित नहीं कर पाये थे। उन्हें 2018 में सनराइजर्स ने चुना था लेकिन उन्हें इस सत्र में जाकर अपना पहला मैच खेलने का मिला। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सनराइजर्स की जीत में उन्होंने अपनी भूमिका निभायी। उन्होंने 14वें और 18वें ओवर में कई यॉर्कर करके बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। उन्होंने चार ओवर में 21 रन दिये और आस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस का विकेट लिया।

वनडे टीमः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन।