अलीगढ़ : AMU गेट पर मुस्लिम छात्र ने पढ़ा हनुमान चालीसा का पाठ बोला “ देश का माहौल नहीं होने दूंगा खराब “

My Bharat News - Article bbd
मोहम्मद फरीद,छात्र एएमयू

देश में एक तरफ जहां लाउडस्पीकर पर अजान और हनुमान चालीसा के पाठ को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है,वहीं इसी बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्नातक के छात्र मोहम्मद फरीद ने हनुमान चालीसा और गायत्र मंत्र पढ़कर ये संदेश देने की कोशिश की है कि,गायत्री मंत्र और हनुमान चालीसा से उनको कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अजान और हनुमान चालीसा के नाम पर माहौल को खराब करने की कोशिश नही होनी चाहिए. छात्र ने कहा कि,हम हनुमान चालीसा भी जानते हैं और गायत्री मंत्र भी लेकिन जो लोग अब लाउडस्पीकर पर राजनीति कर रहे हैं उन्हें ये नहीं करना चाहिए.

My Bharat News - Article 1597406 untitled 52 copy
अलीगढ़ में मुस्लिम छात्र ने पढ़ा हनुमान चालीसा

आपको बता दें कि, सोमवार को एएमयू में छात्रों ने इस्लामोफोबिया के खिलाफ विरोध मार्च निकाला था, इस दौरान छात्रों ने बाब-ए-सैयद पर रोजा इफ्तार किया और नमाज भी पढ़ी. छात्रों ने पोस्टर बैनर लेकर भाजपा सरकार और विश्व हिंदू परिषद के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की थी. प्रदर्शन के दौरान बाब-ए-सैयद पर बीए द्वितीय वर्ष के छात्र फरीद मिर्जा ने हनुमान चालीसा सुनाई, उन्होंने कहा कि मुट्ठी भर लोग देश की हिंदू-मुस्लिम एकता की खूबसूरती को बदनाम करना चाहते हैं. हनुमान चालीसा पाठ करके वह ऐसे लोगों को संदेश देना चाहते हैं। छात्रों ने कहा कि अगर हिंदू समाज के लोगों को लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करना है तो बिल्कुल करें, लेकिन मस्जिद में होने वाली अजान का विरोध न करें.

My Bharat News - Article Loudspeakers
लाउडस्पीकर पर इन दिनों अलग-अलग राज्यों में बढ़ता ही जा रहा विवाद


छात्र ने ये भी कहा कि राजनीतिक पार्टियां लाभ लेने के लिए आपसी प्रेम सदभाव को बिगाड़ रही है, इसी के चलते लाउडस्पीकर विवाद पैदा किया गया है उसने कहा कि मै मुस्लिम हूं लेकिन मुझे हनुमान चालीसा, गायत्री मंत्र और अन्य किसी वेद पुराण के स्लोगन से कोई आपत्ति नहीं है, मैंने हनुमान चालीसा की चौपाइयों का पाठ किया था, इसके जरिये मै ये पैगाम देना चाहता हूं कि हम कभी और किसी पंथ के खिलाफ न तो पहले थे, न आज हैं और न ही भविष्य में रहेंगे.