अयोध्या के बाद वाराणसी में देव दीपावली की तैयारी, सीएम योगी जाएंगे काशी, गंगा में होगा लेजर शो

My Bharat News - Article VRANSI

अयोध्या में दीपावली के बाद उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब काशी में देव दीपावली मनाएंगे। सीएम योगी के साथ ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी इस आयोजन में शामिल हो सकती हैं। जिला प्रशासन ने वीआईपी आगमन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। वाराणसी के कमिश्नरी सभागार में अधिकारियों ने बैठक कर देव दीपावली के आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी में जुट गए है।

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर होने वाले इस भव्य आयोजन में शाम ढलने के साथ ही लाखों दीपों की रोशनी से अर्धचंद्राकार घाट जगमग होते हैं। काशी के 84 घाटों पर होने वाले इस दीपोत्सव को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी हर साल हजारों पर्यटक काशी आते हैं। आयोजन को भव्य बनाने के लिए इस बार गंगा में लेजर शो का भी आयोजन होगा। गंगा की लहरों में लेजर शो के जरिये काशी और शिव की महिमा पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही घाटों पर सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे। घाटों की सजावट के साथ ही एयरपोर्ट से शहर तक के मार्ग को सजाया जाएगा। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि काशी में कोरोना की गाइडलाइंस का पालन करते हुए भव्य तरीके से देव दीपावली का आयोजन होगा।

घाट जाने वाले रास्‍ते होंगे नो व्हीकल जोन


देव दीपावली पर घाटों पर भीड़ न हो, इसके लिए प्रमुख घाटों के तरफ जाने वाले मार्गो को नो व्हीकल जोन घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही घाटों पर आने वाकई भीड़ को रोकने के लिए भी जगह जगह बैरिकेडिंग की व्यवस्था होगी। गंगा में नाव संचालन करने वाले नाविकों को भी अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए है ।