पीएम मोदी के कैबिनेट विस्तार में यूपी से शामिल किए गए 7 मंत्री

My Bharat News - Article 90 3

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 से पहले केन्द्रीय नेतृत्व ने कैबिनेट मंत्रिमंडल मे फेरबदल करते हुए कुछ नए चेहरों को शामिल किया.तो वहीं कुछ ऐसे भी मंत्री रहे जिनके काम को देखते हुए पीएम मोदी ने उनके कद को पहले से अधिक बड़ा कर दिया है.

My Bharat News - Article 08 3

बीते बुधवार को पीएम मोदी की कैबिनेट में हुए फेरबदल पर हर किसी की निगाहें खास तौर पर यूपी से आने वाले उन सांसदो पर टिकी थी जिनके नामों की चर्चा कैबिनेट विस्तार से पहले भी हो रही थी. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने यूपी को तवज्जो देते हुए इस बार अपने मंत्रिमंडल में यूपी से 7 लोगों को मंत्री बनाया है.

My Bharat News - Article 800 1
यूपी के इन 7 चेहरों को मोदी कैबिनेट में मिली जगह

नई मोदी कैबिनेट में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ-साथ समाज के हर तबके को पहले से अधिक अहमियत देने की कोशिश नजर आई है..इसमें भी अगर हम  चुनावी राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा यूपी से 7 मंत्री बनाए गए हैं..इसके साथ ही यहां से आने वाले कुल मंत्रियों की संख्या बढ़कर अब 16 हो गई है.इसके बाद गुजरात से 5 मंत्री, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल और मणिपुर से 1-1 मंत्री बनाए गए हैं.

My Bharat News - Article 85 1
अपना दल की अनुप्रिया पटेल को मिली मंत्रिमंडल में जगह

दरअसल, उत्तरप्रदेश में साल 2022 में विधानसभा के चुनाव होने हैं और ये चुनाव बीजेपी के लिए काफी महत्वपूर्ण है इसीलिए मंत्रिमंडल विस्तार में यूपी को सबसे ज्यादा तवज्जो दी गई है.मोदी के इस कैबिनेट विस्तार में चुनाव से पहले जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की कोशिश की गई है..

उत्तरप्रदेश के जिन 7 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है उनको चुनने में पीएम मोदी ने  जातिगत समीकरण को साधते हुए अगले वर्ष के शुरू में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को भी ध्यान में रखा है.

My Bharat News - Article 94
कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिला नागरिक उड्डयन मंत्रालय

आपको बता दें कि राज्य से जो नये केंद्रीय मंत्री बनाये गये हैं उनमें से 3 ओबीसी से आते हैं..वहीं 3 दलित समुदाय के चेहरे हैं जबकि 1 ब्राह्मण चेहरा है.यूपी के इन 7 चेहरों में से केवल एक सहयोगी दल का है और शेष सभी बीजेपी से ही ताल्लुक रखते हैं.

My Bharat News - Article 82
आगरा के सांसद एस.पी बघेल को मंत्रिमंडल में मिली जगह

यूपी से बनाए गए मंत्रियों की बात करें तो अपना दल की अनुप्रिया पटेल को मंत्रिमंडल में जगह मिली है.जो ओबीसी वर्ग से आती हैं. इसके अलावा अवध क्षेत्र में लखनऊ की मोहनलालगंज सीट से सांसद कौशल किशोर को मंत्री बनाया गया, जो एससी वर्ग से आते हैं.वो दूसरी बार लोकसभा सांसद बने हैं..

My Bharat News - Article 055
लखनऊ की मोहनलालगंज सीट से सांसद कौशल किशोर को मिली मंत्रीमंडल में जगह

इसके अलावा रूहेलखंड क्षेत्र से बदायूं के बीएल वर्मा को भी मंत्री बनाया गया जो ओबीसी वर्ग से आते हैं.पश्चिमि यूपी से आगरा के सांसद एसपी बघेल को मंत्रिमंडल में जगह मिली जो एससी वर्ग से आते हैं.रूहेलखंड क्षेत्र के लिए खीरी से सांसद अजय कुमार मिश्रा को मंत्रिमंडल में जगह मिली है जो ब्राह्मण समुदाय से आते  है..बुंदेलखंड क्षेत्र के जालौन से सांसद भानुप्रताप सिंह वर्मा को मंत्रिमंडल में जगह मिली, जो एससी वर्ग से आते हैं..पूर्वांचल क्षेत्र में महाराजगंज से सांसद पंकज चौधरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिली जो ओबीसी वर्ग से आते हैं.

My Bharat News - Article 888888
बदांयू के सांसद बी.एल.वर्मा ने ली मंत्रिपद की शपथ

फिलहाल पीएम मोदी के इस कैबिनेट विस्तार के बाद माना जा रहा है कि यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.जिसके चलते  बीजेपी इस कैबिनेट विस्तार के साथ ही कुछ खास वर्ग के मतदाताओं को मैसेज देना चाहती है.यूपी चुनाव 2022 में किसी भी कीमत पर बीजेपी बड़ी संख्या में ओबीसी और एससी वर्ग के वोटबैंक को बंटने नहीं देना चाहती है.