7 जनवरी तक कर लें ये काम, पूरा साल रहेगा अच्छा, सुख-समृद्धि से लेकर बनी रहेगी अच्छी सेहत

My Bharat News - Article समृद्धि

पौष मास 9 दिसंबर से शुरू हो चुका है, जो कि 7 जनवरी तक चलेगा. पौष महीने में भगवान श्रीहरि और सूर्य देव की पूजा करने का विधान बताया गया है. इसके अलावा मां लक्ष्मीत और कुबेर की भी पूजा करनी चाहिए, जिससे अपार धन-संपत्ति मिलती है. आइए जानते हैं कि पौष महीने में कौन से काम करना चाहिए जो आपको जीवन का हर सुख दिला सकते हैं.

पौष महीने में सूर्य को अर्घ्या देना और सूर्य की पूजा करना मान-सम्माान, सफलता, तरक्की , सुख-समृद्धि और अच्छीर सेहत देता है. इसके लिए सुबह जल्दीम स्नातन करके साफ कपड़े पहनें और तांबे के पात्र में जल लेकर उसमें रोली-अक्षत, लाल फूल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें.

पौष महीने में रोज सूर्य देव की पूजा करें और ‘ॐ आदित्याय नमः’ मंत्र का जाप करें. इसके अलावा रविवार के दिन आदित्य हृदय स्त्रो त का पाठ करें.

पौष महीने में सूर्य देव को समर्पित रविवार के दिन व्रत करें और नमक का सेवन न करें. ऐसा करने से पूरे साल आपकी सेहत अच्छीस रहेगी.

पौष महीने में नमक और घी का दान करें. साथ ही जरुरतमंद लोगों को भोजन, गरम कपड़े और कंबल का दान करें.

पौष महीने में गुड़ और तिल का दान करना सबसे ज्यानदा शुभ माना गया है. इसके अलावा तांबे के बर्तन भी दान करना बहुत लाभ होता है. ऐसा करने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होकर शुभ फल देगा.