चक्रवात तूफान तौकते ने तबाही से ली 6 की जान,मुंबई और पणजी में हुई तेज बारिश

My Bharat News - Article 65 1
चक्रवात तौकते तूफान ने मचाई तबाही

भारत में आए खतरनाक चक्रवाती तौकते तूफान के चलते भारत के पश्चिमी तट के निचले इलाकों से हजारों लोगों को निकाला जा रहा है, शक्तिशाली चक्रवात ‘तौकते’ ने सुबह गुजरात राज्य में करीब 6 लोगों की जान ले ली है.

My Bharat News - Article 45 3
मुंबई मे भारी बारिश के बाद गिरे कई बड़े पेड़

अरब सागर में बना ये चक्रवात अपने साथ भारी बारिश और हवाओं को साथ लेकर आया है, जिससे पश्चिमी और दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में घरों को नुकसान पहुंचा और कई पेड़ उखड़ गए हैं.

My Bharat News - Article 467
मुंबई में भारी बारिश के बाद सड़कों पर भरा पानी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बयान में कहा है, 24 घंटों के दौरान इसके और तेज होने और उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है.वहीं 17 मई की शाम को गुजरात तट पर पहुंचने की संभावना है. चक्रवात के 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ गुजरात को पार करने की उम्मीद है.

My Bharat News - Article 68 1
मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कुछ इलाकों में जताई बाढ़ की आशंका

गुजरात सरकार ने एक बयान में कहा कि तट के पास के गांवों और निचले इलाकों से करीब डेढ़ लाख लोगों को निकाला जाएगा. अधिकारियों के बयानों के अनुसार, चक्रवात के उत्तर की ओर बढ़ने के कारण पश्चिमी राज्यों गोवा और कर्नाटक में कम से कम 6 लोग मारे गए हैं.

My Bharat News - Article 786 1
राज्यों में तूफान को देखते हुए तैनात की गई हैं 80 आपदा प्रबंधन टीमें

मौसम विभाग ने ये भी चेतावनी दी है कि चक्रवात के कारण कुछ  रास्तों में बाढ़ आ सकती है, रेलवे सेवाएं भी 21 मई तक बाधित रहने की आशंका जताई गई हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने भी रविवार को विभिन्न राज्यों के साथ बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि विभिन्न राज्यों में लगभग 80 आपदा प्रबंधन टीमों को तैनात किया गया है.

My Bharat News - Article 8721
कई राहत दलों को मुंबई में किया गया है तैनात

जहाजों और विमानों के साथ सेना, नौसेना और तटरक्षक बल के बचाव और राहत दलों को भी तैनात किया गया है. सरकार ने एक बयान में कहा, चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं ताकि किसी की जान न जाए.