45 फीसदी राममंदिर का गर्भगृह तैयार, चंपत राय ने जारी की तस्वीरें

My Bharat News - Article 01 2

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बुधवार को राममंदिर निर्माण कार्य का चित्र जारी करते हुए मंदिर निर्माण की प्रगति से रामभक्तों को रूबरू कराया गया। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपने ट्विटर हैंडल पर मंदिर निर्माण कार्य की फोटो अपलोड करते हुए भक्तों को मंदिर निर्माण की भव्यता से अवगत कराया।

My Bharat News - Article 02

चंपत राय ने बताया कि राममंदिर निर्माण का अब तक 45 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। गर्भगृह के निर्माण का काम जोरों पर चल रहा है। अष्टकोणीय गर्भगृह में अब तक वंशीपहाड़पुर के पांच सौ पत्थर बिछाए जा चुके हैं। गर्भगृह निर्माण में ही केवल पांच सौ कारीगर व मजदूर लगे हैं।

My Bharat News - Article 03

बताया कि गर्भगृह में लगने वाले मकराना के संगमरमर की भी आपूर्ति तेजी से हो रही है। कहा कि जल्द ही नक्काशीदार खंभों को जोड़ने का काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। मंदिर के गर्भगृह में सर्वाधिक 160 स्तंभ लगाए जाएंगें जिन पर मंदिर टिका होगा। इसी तरह प्रथम तल में 132 व दूसरे तल में 74 स्तंभ लगाए जाने हैं।

My Bharat News - Article 04

उन्होंने बताया कि मंदिर में कुल 12 दरवाजे होंगे, जो कि सागौन की लकड़ी से बनेंगे। जनवरी 2024 से भक्तों को भव्य गर्भगृह में रामलला का दर्शन प्राप्त होने लगेगा। ट्रस्ट का कहना है कि दिसंबर 2023 से रामभक्त भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए निर्माण तेज गति से किया जा रहा है। इसके पहले भी ट्रस्ट की तरफ से रामभक्तों को मंदिर निर्माण की प्रगति से अवगत कराने के लिए तस्वीरें जारी की गई हैं। राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ अयोध्या के सुंदरीकरण का भी काम किया जा रहा है। सड़कें चौड़ी की जा रही हैं और चौराहों को सजाया जा रहा है।