सुबह उठते ही खाएं ये 4 चीजें, एनर्जी से भरपूर रहेगा पूरा दिन

My Bharat News - Article

अगर आप भी सुबह उठते ही थका-थका महसूस करते हैं और आपको ऐसा लगता है कि जैसे आप रात भर सोए नहीं तो इसकी वजह वो गलतियां हैं जो आप हर रोज सुबह करते हैं. इस खबर में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे. हम आपको नाश्ते में क्या खाएं, इसका सुझाव नहीं दे रहे हैं बल्कि हम आपको चार ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपको दिन भर सक्रिय रखेंगे और आप थके-थके नहीं बल्कि दुनिया को जीतने के लिए घर से निकलेंगे.

सुबह-सुबह खूब पानी पिएं

आठ से नौ घंटे की नींद के दौरान हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिस तरह आपके शरीर को एक लंबे गैप के बाद सबसे पहले ब्रेकफास्ट चाहिए होता है, उसी तरह उसे पानी की भी जरूरत होती है. आपको सुबह होते ही सबसे पहले बॉडी को हाइड्रेट करना चाहिए. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप रात को बेड के पास पानी की एक बोतल रखकर सोएं और सुबह-सवेरे बेड से कदम नीचे रखने से पहले खूब सारा पानी पिएं. कई बार हम डिहाइड्रेशन को सुबह की थकान समझ लेते हैं. इसलिए अगर सुबह उठते ही खूब सारा पानी पिएंगे तो आपकी ये गलतफहमी तो कम से कम दूर हो जाएगी. इसके बाद आपको इस आर्टिकल में बताए गए चार फूड आइट्म्स को अपने मेन्यू में शामिल कर लेना है.

गुणों की खान है कद्दू के बीज

हाल के कुछ सालों में कद्दू के बीज को नाश्ते के एक हेल्दी ऑप्शन के तौर पर देखा जाने लगा है. इसके कई कारण भी हैं, कद्दू के बीज मैग्नीशियम, कॉपर, प्रोटीन और जिंक से भरपूर होते हैं. ये छोटे-छोटे बीज खून में ग्लूकोस के स्तर को संतुलित करते हैं. इनमें ट्रिप्टोफैन की मात्रा काफी अधिक होती है. ये एक प्रकार का एक एमिनो एसिड है जो आपके शरीर में मूड अच्छा करने वाला सेरोटोनिन नामक हार्मोन पैदा करता है. इसलिए अगर आप एक चम्मच बीज खाते हैं तो आपकी सुबह की शुरुआत बहुत अच्छी हो सकती है.

अखरोट
अगर आप अपने शरीर से दिन भर काम लेना चाहते हैं तो उसे शरीर को ईंधन पहुंचाना चाहते हैं तो अखरोट से बेहतर ईंधन आपको अपने शरीर के लिए नहीं मिलेगा. ये विटामिन बी 6, थायमिन, फोलिक एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर होते हैं. वो सुबह शरीर को एनर्जी देने के लिए बढ़िया फूड आइटम है. ये डाइट करने वालों के लिए बढ़िया विकल्प है और ये प्राकृतिक रूप से सोडियम, ग्लूटन और कोलेस्ट्रॉल फ्री है. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3, जिंक, सेलेनियम, प्रोटीन और विटामिन बी की भरपूर मात्रा भी आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है.

खजूर
सुबह-सुबह कुछ खजूर आपका दिन बना सकते हैं. ये आपको फाइबर, हेल्दी शुगर और बीमारियों से लड़ने वाले फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. खजूर डाइजेस्टिव सिस्टम तेज करता है जिससे सुबह लोग आराम से फ्रेश हो पाते हैं.

बादाम
हमारे घर के बड़े-बुजुर्गों से लेकर बड़े-बड़े न्यूट्रिनिस्ट तक सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने की सलाह देते हैं लेकिन वजन घटाने, हड्डियों के स्वास्थ्य, मूड बेहतर करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के अलावा बादाम कैंसर, डायबिटीज का खतरा भी कम करता है. बादाम एक तरह का सुपरफूड हैं. ये ब्लड में एंटीऑक्सिडेंट्स को भी बढ़ाता है. ये ब्ल्ड प्रेशर को कम करता है और ब्ल्ड फ्लो में सुधार करता है. इससे आपकी नसों में अधिक ऑक्सीजन युक्त वाला खून पंप होता है.