सुकून के लिए अगर जा रहे हैं घूमने, तो भूलकर भी इन जगहों पर ना जाए, भीड़ से हो जाएंगे परेशान

My Bharat News - Article

दिल्ली-एनसीआर में पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. गर्मी के सितम से बचने और सुकून के पल बिताने के लिए लोग फेमस हिल स्टेशन की तरफ रुख कर रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए तो मानो शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे हिल स्टेशन ही रह गए हैं. यही कारण है कि गर्मी बढ़ते ही इन जगहों पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो जाती है. आइए आज आपको 8 ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताते हैं जो ना तो खूबसूरती के मामले में फेमस हिल स्टेशन से कम हैं और ना ही यहां लोगों की भीड़ जमा रहती है.

शिमला की बजाए घूम आएं ये 2 जगहें

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ते ही लोग सबसे पहले शिमला की तरफ भागते हैं. इसी वजह से गर्मियों में यहां दिल्ली-मुंबई जैसी भीड़ दिखाई देती है. इसकी बजाय उत्तराखंड में बसे औली की तरफ रुख करना बेहतर होगा, जहां से आप भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी नंदा देवी का नजारा देख सकेंगे. आप चाहें तो हिमाचल प्रदेश में कसौली या चैल भी जा सकते हैं, जहां शिमला के मुकाबले कम भीड़ मिलेगी.

इन जगहों के सामने फीका मसूरी

गर्मियों की छुट्टियों में मसूरी में माल रोड से लेकर कैम्प्टी फॉल तक लोगों का हुजूम इकट्ठा रहता है. होटलों में कमरों के लिए भी मारामारी रहती है. इसकी बजाए आपको चकराता जाना चाहिए. टूरिस्टों के लिए ये एक बेहतरीन जगह है. इसके अलावा आप मसूरी से थोड़ी दूर धनौल्टी या कनातल भी जा सकते हैं. ये जगहें ना सिर्फ मसूरी से ज्यादा सुंदर है, बल्कि यहां भीड़ भी कम रहती है.

लेह की जगह जाएं स्पीति वैली

लेह टूरिस्ट के बीच अब बहुत फेमस हो गया है. इसकी जगह आप स्पीति वैली जाएं तो बेहतर होगा. हिमाचल प्रदेश स्थित स्पीति वैली को छोटा तिब्बत कहा जाता है. पर्वतों और ग्लेशियरों से घिरे इस इलाके में कई मॉनेस्ट्रीज और छोटे-छोटे गांव हैं जो टूरिस्ट का स्वागत करते हैं.


कुफरी की जगह घूमें ये 2 नई जगहें

हिमाचल प्रदेश का कुफरी भी अब टूरिस्ट के बीच बहुत फेमस हो गया है. यहां थोड़ी भीड़ जमा होते ही होटल में कमरा मिलना मुश्किल हो जाता है. आप इसकी जगह आप मशोबरा और नाहन जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं. यहां का मौसम काफी ठंडा रहता है और छुट्टियां बिताने के लिए यह एक परफेक्ट प्लेस है.

नैनीताल जाने की ना करें भूल

दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए नैनीताल अब बहुत कॉमन टूरिस्ट डेस्टिनेशन हो चुकी है. अगर आप गर्मी और भीड़ से राहत पाना चाहते हैं तो नैनीताल से थोड़ा दूर रानीखेत, भीमताल या अल्मोड़ा जैसी किसी जगह पर जा सकते हैं. इसके अलावा यहां से करीब एक घंटा दूर रामगढ़ इससे ज्यादा अच्छी डेस्टिनेशन है. इस जगह की खूबसूरती आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी.

धर्मशाला के भी कई विकल्प मौजूद

वीकेंड पर कई लोग मैकलॉडगंज, धर्मशाला या ट्रिउंड जैसी जगहों पर जाने का प्लान बनाते हैं. वीकेंड पर ये तीनों ही डेस्टिनेशन्स लोगों से भरी रहती हैं. इसलिए आप एक घंटा ज्यादा ड्राइव कर पालमपुर घूमने जा सकते हैं. इसके अलावा आप खजियार या पार्वती वैली भी जा सकते हैं. नेचर लवर्स को ये दोनों ही जगहें बहुत पसंद आती हैं.

डलहौजी की जगह घूम आएं ये 2 डिस्टिनेशंस

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के बीच डलहौजी भी बड़ी फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. गर्मियों में आपको यहां हर समय भीड़ मिलेगी. अगर आप इससे एक घंटा आगे ट्रैवल करें तो तो आप चम्बा पहुंच सकते हैं. ये जगह बेहद खूबसूरत है. आप चाहें तो पालमपुर भी जा सकते हैं. खूबसूरती के मामले में ये जगह डलहौली से बिल्कुल कम नहीं है.

इन जगहों के आगे भूल जाएंगे कसोल

घूमने-फिरने वालों के लिए अब कसोल भी बहुत कॉमन हो गया है. अगर आप कुछ नया एक्सप्लोर करना चाहते हैं, अच्छा फूड, शांत माहौल और सुरक्षित वातावरण में यादगार पल बिताना चाहते हैं तो कसोल के नजदीक एक छोटे से गांव चलाल जा सकते हैं. यह गांव ना सिर्फ सुंदर है, बल्कि बजट फ्रेंडली भी है. इसके अलावा, आप यहां से करीब 18 किलोमीटर दूर मलाना भी जा सकते हैं.