सारा गिल बनी पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर डॉक्टर, रचा इतिहास

My Bharat News - Article sara gill makes history by becoming pakistan s first transgender doctor 1642570770 3267

सारा गिल ने पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर डॉक्टर बनकर इतिहास रच दिया है। इस बड़े मौके पर 23 वर्षीय गिल ने कहा, ‘मुझे पाकिस्तान की पहली किन्नर चिकित्सक बनकर गर्व हो रहा है। मैं अपने एनजीओ की मदद से ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए कार्य करती रहूंगी। जीवन में कठिनाइयां आती हैं। आप में  जुनून है तो कोई भी आपके कदम को रोक नहीं सकता। आप सफलता की तरफ जरूर बढ़ेंगे।’ 


सारा गिल के जीवन की बात करें तो उन्होंने कराची के जिन्ना मेडिकल एंड डेंटल कॉलेज से एमबीबीएस अंतिम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की थी । वह पाकिस्तान में किन्नरों के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन से भी जुड़ी हैं। 


सारा ने बताया कि पाकिस्तान में कैसे अभिभावक अपनी किन्नर संतानों को समाज के दबाव में घरों से बाहर फेंक देते हैं। सारा ने समाज से अपील की कि किन्नर बच्चों को घरों से बाहर  निकालना बंद कीजिए। यह एक शुरुआत है, आग चीजें और बेहतर होंगी। 

My Bharat News - Article download 9


2018 में बनाया गया था विशेष कानून


हाल के वर्षों में पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर आबादी के सशक्तिकरण को लेकर कुछ नए कदम उठाए गए हैं। उनका ट्रांसजेंडर नागरिकों के रूप में पंजीयन शुरू किया गया है। इनके अधिकारों की रक्षा व भेदभाव रोकने के लिए 2018 में एक विशेष कानून बनाया गया है। 


मुल्तान में किन्नरों के लिए खोला गया खास स्कूल


2021 जुलाई में पाकिस्तान के किन्नरों के लिए मुल्तान में विशेष स्कूल खोला गया है। किन्नरों ने इसमें पहली बार प्रवेश लिया। इस स्कूल में नर्सरी से माध्यमिक कक्षा तक की पढ़ाई के प्रबंध किए गए हैं।