साइनस को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

My Bharat News - Article images 7

सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम आम बात है लेकिन इसपे ध्यान न दिया जाए तो ये साइनस की समस्या बन सकती है.। साइनस की ऐलर्जी , सर्दी, या बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण हो सकती है । साइनस की  समस्या में सिरदर्द, फीवर, कान व दांतों में दर्द, चेहरे में सूजन या सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. साइनस इंफेक्शन धूल-एलर्जी या फिर किसी केमिकल के संपर्क में आने से बढ़ जाता है। साइनस को साइनोसाइटिस भी कहा जाता है.

आमतौर पर साइनस के 2 प्रकार होते हैं, जिनमें एक्यूट और क्रॉनिक साइनस होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रॉनिक साइनस को ठीक करने के लिए जहां एंटी-बायोटिक्स की जरूरत होती है, वहीं एक्यूट साइनस का इलाज घर पर भी किया जा सकता है।

1….भाप लेना है  फायदेमंद

साइनस या ज़ुकाम होने पर भाप लेने से काफी फायदा मिलता है। एक बर्तन में गर्म पानी कर इसमें पेपरमिंट और रोज़मेरी ऑयल की तीन बूंदें और नीलगिरी के तेल की 2 बूंदे डालें। अब तौलिए से ढंक कर इस पानी से भाप लें। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी और आपको हल्का महसूस होगा।

2….हल्दी और अदरक की चाय से लाभ

 हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। हल्दी और अदरक की चाय बलगम को पतला करने में मदद करती है और जिससे बंद नाक भी खुल जाती है।

3….हाइड्रेटेड रहना जरूरी 

शरीर में पानी की कमी से साइनस की समस्या और बढ़ जाती है। अगर आपको साइनस की समस्या है, तो खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए आप खूब सारा पानी, बिना चीनी की चाय या जूस पिएं। साथ ही ये तरल पदार्थ शरीर से बलगम को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

4…. साइनस के लिए बेहतर औषधि है तुलसी

उपचार के अनुसार, तुलसी में कई एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, इसलिए तुलसी के सेवन से समस्याएं ठीक हो सकती हैं. साइनस में तुलसी की 4-5 पत्तियां रोज खाने से आराम मिलता है. काढ़े में तुलसी डालकर पीने से भी फायदा होता है. इस काढ़े में तुलसी, कालीमिर्च, अदरक, लौंग आदि मिलाकर पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जाए. अब इसमें थोड़ा शहद मिलाकर पीएं. इससे कफ दूर होता है ।

5.. इन चीज़ों से करें परहेज़:

 खाने-पीने की कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं, जो साइनस की समस्या को बढ़ा सकती हैं। तलाभुना, मसालेदार और चावल जैसी चीज़ें स्थिति को और ख़राब कर सकती हैं। जिन लोगों को साइनस है, उन्हें विटामिन-ए युक्त चीज़ें ज्यादा खानी चाहिए। साथ ही उन्हें आइसक्रीम, चीज़ और दही जैसी चीज़ों से भी दूर रहना चाहिए।