सर्दियों में शकरकंद खाने से दांत और हड्डियां मजबूत, और भी जबरदस्त फायदे

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सर्दियों का मौसम अपने साथ सेहत को फायदा पहुंचाने वाले सुपरफूड लेकर आता है. इन्हीं सेहतमंद चीजें में से एक है शकरकंद. ये ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होती है, बल्कि इसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्व भी होते हैं. यह इंस्टैंट एनेर्जी का पावर बूस्टर है और इसे खाने से शरीर भी गर्म रहता है. आइए आपको सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे बताते हैं.

  1. शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है. वहीं, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर रहती है. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
  2. शकरकंद में विटामिन बी6 भी पाया जाता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है. अमीनो एसिड की मात्रा बढ़ने पर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.
  3. शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है. यह विटामिन दांतों, हड्डिायों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है.
  4. शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता है. शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मददगार है.
  5. शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी6 डायबिटिक हार्ट डिजीज में भी फायदेमंद होता है.
  6. शकरकंद विटामिन ए का बहुत अच्छा माध्यम है. इसके सेवन से शरीर की 90 प्रतिशत तक विटामिन ए की पूर्ति हो जाती है.
  7. शकरकंद पोटैशियम का एक बहुत अच्छा माध्यम है. यह नर्वस सिस्टम की सक्रियता को सही बनाए रखने के लिए आवश्यक है. साथ ही किडनी को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है.