सर्दियों में गुड़ का सेवर होता है फायदेमंद, दूर होंगी कई बीमारियां

My Bharat News - Article

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुड़ के फायदे. गुड़ आपको कई बीमारियों से बचा सकताहै. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सेहत को तंदुरुस्त बनाने में अगर चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाए तो यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.


गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व
आमतौर पर गुड़ का सेवन सर्दियों में ज्यादा किया जाता है. गुड़ के अंदर कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, ऊर्जा, शुगर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं.
देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि यदि व्यक्ति रात को सोने से पहले गुड़ का सेवन करता है तो इससे उसकी सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. नीचे जानिए उनके बारे में…


रात को सोने से पहले गुड़ खाने के जबरदस्त फायदे

  1. एनीमिया में लाभकारी
    गुड़ के सेवन से एनीमिया की समस्या से बचा जा सकता है. गुड़ के अंदर आयरन मौजूद होता है. वहीं आयरन के सेवन से शरीर में एनीमिया की कमी पूरी हो सकती है.
  2. रक्तचाप के लिए उपयोगी
    गुड़ के अंदर आयरन मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर रेगुलेशन में मददगार साबित हो सकता है. इससे उच्च रक्तचाप की समस्या से भी बचा जा सकता है. गुड़ के अंदर पोटेशियम और सोडियम पाए जाते हैं, जो रक्तचाप को कंट्रोल करने में उपयोगी हैं.
  3. स्किन के लिए फायदेमंद है गुड़
    रात में गुड़ खाना सेहत के साथ स्किन के लिए भी कारगर माना जाता है. दरअसल, गुड़ के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल नाम का गुण रहता है, जो न केवल त्वचा के निशानों से छुटकारा दिलाता है बल्कि एडिमा और सूजन की समस्या भी दूर करता है.