शरीर में इस न्यूट्रिएंट की कमी से नहीं लगती भूख

कई बार आपने महसूस किया होगा कि आपके अंदर खाने की भूख पहले से काफी कम हो गई है और सीधा असर शरीर पर पड़ने लगा है. आप काम करते हुए जल्दी थक जाते हैं और वजन भी तेजी से कम होने लगा है. ऐसे हालात में संभलना बेहद जरूरी है वरना बॉडी धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगी. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि अगर किसी को भूख नहीं लगती तो बेहद मुमकिन है कि उनके शरीर में जिंक की कमी हो गई हो.

जिंक क्यों है जरूरी?
जिंक एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है ये शरीर को सेहत मंद रखने, हार्ट को हेल्दी रखने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने और त्वचा को जवां रखने में मदद करता है. साथ ही ये हमारी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का कमा करता है. अगर भूख की कमी से बचना चाहते हैं जो आप उन फूड्स का सेवन बढ़ा दें जिनमें जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

जिंक की कमी के लक्षण

-भूख कम लगना
-वजन कम होना
-कमजोरी महसूस होना
-मेंटल हेल्थ पर असर
-बार-बार दस्त होना
-बालों का झड़ना
-घाव देरी से भरना
-स्वाद और गंध का पता नहीं चलना

जिंक की कमी दूर करने के लिए फूड आइटम्स

  1. दही
    दही हम में से ज्यादातर लोगों की डेली डाइट का अहम हिस्सा है है हम सभी जानते हैं कि इसे डाइजेशन बेहतर होता है, साथ ही ये शरीर में जिंक की कमी को पूरा करता है.
  2. काजू
    काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसमें जिंक के अलावा विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट पाया जाता है. इसलिए रेगुलर सेवन जरूर करें.
  3. सफेद चना
    सफेद चना को आपने छोले के तौर पर काफी बार खाया होगा. इसमें जिंक के अलावा फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, आप सफेद चने को अगर पानी में भिगोकर खाएंगे तो जरूर फायदा होगा.
  4. तरबूज के बीज
    तरबूज के बीजों को हम आमतौर पर बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे ये जिंक का रिच सोर्स है, जो आपकी भूख को बढ़ा सकता है.