विश्व हिन्दी दिवस 2022: 10 जनवरी को मनातें हैं विश्व हिन्दी दिवस, जानें इसका इतिहास

My Bharat News - Article Vishwa hindi diwas 930x620 1

हमारे देश भारत को मूल रूल से हिन्दी भाषा से धनी माना जाता  है। सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में लोग हिन्दी भाषा को पसंद करते है ।दुनियाभर में 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है ।  इस दिन का उद्देश्य दुनियाभर में हिंदी का प्रचार-प्रसार करना है। 2006 से ही इस दिन पर दुनिया  के तमाम देशों में बड़े कार्यक्रमों का आयोजन भी कर जाता है । तो वहीं यहां गौर करने वाली बात ये भी है कि विश्व हिंदी दिवस के अलावा भारत राष्ट्रीय हिंदी दिवस भी मनाता है। 14 सिंतबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस होता है।

My Bharat News - Article 2020 1image 10 24 526372840ff ll

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

हर साल जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री डाॅक्टर मनमोहन सिंह ने यूपीए की सरकार में साल 2006 को विश्व हिंदी दिवस की घोषणा की थी । विश्व हिंदी दिवस दुनियाभर के भारतीय दूतावास में मनाया जाता है। पहला हिंदी दिवस नॉर्वे के भारतीय दूतावास ने मनाया गया। बाद में दूसरा और तीसरा हिंदी दिवस भारतीय नॉर्वे सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम के तत्वाधान में लेखक सुरेश चन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में आयोजित हुआ था।

My Bharat News - Article images 3

10 जनवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

आपको बता दें की पहला हिंदी दिवस सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन का उद्देश्य दुनियाभर में हिंदी के प्रचार-प्रसार करना था। सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे। जिस तारीख को पहला सम्मेलन हुआ था, उसी दिन को राष्ट्रीय हिंदी दिवस घोषित कर दिया गया।