लौंग को पानी में डालकर पिने से होते है कई फायदे, सेहत के लिए होता है फायदेमंद

लौंग को पानी में डालकर पिने से होते है कई फायदे, सेहत के लिए होता है फायदेमंद
लौंग पानी
लौंग पानी

लौंग में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं। लौंग दांतों से लेकर त्वचा के फायदे के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। दांत में दर्द और जलन होने पर लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा लौंग पाचन तंत्र और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी उपयोगी है। लौंग को पानी में मिलाकर भी पीने के कई फायदे हैं। इसके अलावा आप अगर बोतल से पानी पीते हैं या ऑफिस जाते हैं तो अपने बोतल में भी एक लौंग डालकर पानी पी सकते हैं। इससे आपको लौंग के कई फायदे भी मिलते हैं और अच्छी सुगंध भी आती है तो आइये जानते हैं लौंग से होने वाले फायदे के बारे में।

इम्यूनिटी बढ़ाए

लौंग पानी के सेवन से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इससे संक्रमण और फ्लू के वायरस से लड़ने में सहायता मिलती है। लौंग के पानी में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मैगनीज, विटामिन के, विटामिन सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है।

My Bharat News - Article 7 4
दाग-धब्बे मिटाए

दाग-धब्बे मिटाए

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा के विकारों को दूर करने के लिए उपयोगी है। इसके प्रयोग से आपके कील-मुहांसों की सूजन कम हो सकती है। इसके अलावा चेहरे में चमक भी आती है।

सूजन कम करे

लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और जलन में आराम देता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। जिसकी मदद से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। लौंग के पानी से गाठिया के दर्द में भी आराम मिलता है।

शुगर कम करे

इंसुलिन के उत्पादन की मदद से रक्त में शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। इस प्रकार लौंग का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

My Bharat News - Article Dental Care The Benefits of Cloves 2 696x436 1
लौंग का पानी दांतो के लिए उपयोगी

दांतो के लिए

लौंग का पानी दांत और मुंह की स्वच्छता के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। दरअसल लौंग में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। लौंग के पानी के सेवन से मुंह में प्लाक और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप लौंग को पीसकर काले नमक के साथ दांत पर लगा भी सकते हैं।