लखनऊ में कोरोना के 13 मरीज मिलने से हड़कंप, अफसरों-कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

My Bharat News - Article

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच राजधानी लखनऊ में चार माह बाद एक ही दिन में 13 लोगों के कोरोना संक्रमित होने से हड़कंप मच गया। अलग-अलग इलाकों में मिले ये मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इनमें से तीन की ट्रेवल हिस्ट्री मिली है, जबकि दो लोगों ने विदेश जाने के लिए जांच कराई थी। 13 में से एक मरीज दूसरी बार जांच में भी संक्रमित मिला है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार सभी मरीजों की कोविड कमांड सेंटर से निगरानी की जाएगी।

एक साथ इतने मरीज मिलने के बाद डीएम अभिषेक प्रकाश ने चिकित्सकीय व प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी हैं। साथ ही सभी अस्पतालों में कोविड वार्ड शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। आलमबाग, अलीगंज, सिल्वर जुबली व सरोजनीनगर आदि क्षेत्रों को रेड जोन में रखा गया है।
यहां सघन सर्विलांस, सैनिटाइजेशन अभियान चलाने व बैरिकेडिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। यही नहीं, इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर में प्रशासनिक नोडल अधिकारियों व चिकित्सकों की 24 घंटे ड्यूटी भी लगा दी गई है।

देश में एक दिन में ओमिक्रॉन के 30 मामले
देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। तेलंगाना में शनिवार को 12, महाराष्ट्र में 8, कर्नाटक में 6 और केरल में 4 नए मामले मिलने के साथ ही देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की तादाद 143 हो गई है। यह संक्रमण अब तक 12 राज्यों में फैल चुका है।


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना के ओमिक्रॉन संक्रमितों में से दो ‘जोखिम वाले घोषित’ देशों लौटे हैं। अब महाराष्ट्र में 48, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14, तेलंगाना में 20, गुजरात में 7, केरल में 11, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक मरीज हैं।