लखनऊ के बीकेटी में अवैध खनन पर कार्रवाई, अब ग्रामीणों ने डंपर रोके

My Bharat News - Article डंपर

लखनऊ- माल से लेकर बख्शी का तालाब क्षेत्र में अवैध खनन जोरों पर है। रात होते ही डंपर मिट्टी भरकर दौड़ने लगते हैं। रविवार देर रात चंद्रिका देवी रोड पर ग्रामीणों ने अवैध खनन में लगे दो डंपर रोक लिए। इनमें से एक खाली था और एक में मिट्टी लदी थी।
पुलिस ने मिट्टी लदे डंपर को सीज कर कब्जे में ले लिया है। ग्रामीणों का कहना था कि गोमती नदी के रामघाट पर बने पुल से डंपर धड़ल्ले से गुजरते हैं, जबकि अभी इसका लोकार्पण भी नहीं हुआ है। इससे हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है। मालूम हो कि खनन के विवाद में इटौंजा के गोहना खुर्द निवासी आकाश सिंह की खेरिया गांव के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
इसके बाद प्रशासन ने क्षेत्र में खनन पर नकेल कसी थी। लेकिन इस हत्याकांड का खुलासा होते ही खनन पुलिस और प्रशासन सुस्त पड़ गए। तीन दिनों से रातभर माल के कोलवा भनौरा से बीकेटी के गांवों और कस्बे में अवैध खनन में लगे डंपर मिट्टी पाट रहे थे।
इससे परेशान सैकड़ों ग्रामीणों ने रविवार देर रात चंद्रिका देवी रोड पर कठवारा गांव के पास डंपरों को रोक दिया। साथ ही खनन माफिया को अल्टीमेटम दिया कि अब डंपर निकाले गए तो बर्दाश्त नहीं करेंगे। शिकायत पर चौकी इंचार्ज द्वारिका प्रजापति ने मिट्टी लदे डंपर को सीज किया।