लखनऊ- अवैध खनन ने ली किसान की जान, जेसीबी ने खेत में सो रहे किसान को रौंदा

My Bharat News - Article

लखनऊ- गुडंबा के कपाशी गांव में बृहस्पतिवार देर रात 2:00 बजे के करीब तेज रफ्तार जेसीबी ने खेत की रखवाली कर रहे किसान छत्रपाल को रौंद दिया। गंभीर रूप से घायल छत्रपाल को स्थानीय लोगों की मदद से ट्रामा सेंटर पहुंचाया गया। जहां किसान की इलाज के दौरान मौत हो गई।
ग्रामीणों का आरोप है कि कपासी गांव में लगातार अवैध खनन का काम चल रहा है। अवैध खनन की सूचना पर कल रात एसडीएम बीकेटी ने गांव में छापा मारा था। बचने के लिए भागते समय जेसीबी चालक ने किसान को रौंद दिया था। हालांकि एसडीएम बीकेटी इस बात से इंकार कर रहे हैं।

गुडंबा के बेलहा मजरा कपासी गांव निवासी छत्रपाल का कपासी में अवध हॉस्पिटल के पास खेत है। मवेशियों से बचाने के लिए वह रात में खेत पर ही सोते हैं। मृतक के बेटे विवेक रावत ने बताया कि रोजाना कि तरह पिता छत्रपाल खेत पर गए हुए थे।

रात करीब दो बजे गोयत्रीपुरवा, कपासी निवासी जेसीबी चालक कुलदीप यादव ने लापरवाही से चलाते हुए उनके पिता को रौंद दिया। गंभीर रूप से घायल छत्रपाल को कुर्सी रोड स्थित सेंट मैरी अस्पताल ले जाया गया। जहां से उन्हें ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। पीड़ित विवेक ने इंस्पेक्टर गुडंबा को तहरीर दी है। हालांकि प्रभारी निरीक्षक के मुताबिक अभी तहरीर नहीं मिली है।

ग्रामीणों के मुताबिक मृतक के खेत से कुछ दूरी पर बाबादीन के खेत में जेसीबी से खनन माफियाओं द्वारा अवैध खनन कराया जा रहा था। खनन ठेकेदार को एसडीएम बीकेटी व उनकी टीम द्वारा छापेमारी की सूचना मिली। सूचना पर जेसीबी चालक मौके से गाड़ी की लाइट बंद करके भागने लगा। जिससे खेत के किनारे सो रहे छत्रपाल जेसीबी की चपेट में आ गया। मृतक के परिवार में तीन लड़के विवेक, अंकित व सचिन हैं।