लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए आज की छोड़ दें ये आदत, हो जाएंगे कंगाल!

My Bharat News - Article लक्ष्मी 1

जीवन में जो लोग सफल होना चाहते हैं. जीवन में खूब सारा धन चाहते हैं. चाहते हैं कि उनका जीवन में राजाओं की तरह हो. जीवन में किसी चीज की कमी न रहे हैं. मान सम्मान बना रहे. जीवन सुख सुविधाओं से पूर्ण रहे तो बिना लक्ष्मी जी की कृपा के संभव नहीं है. लक्ष्मी जी किन लोगों को अपना आशीर्वाद देती हैं, क्या आप जानते हैं?

लक्ष्मी जी कौन हैं?
लक्ष्मी जी सभी देवियों में विशेष स्थान रखती हैं. लक्ष्मी जी इस जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पत्नी है. इतना ही नहीं वेद, पुराण और ग्रंथों में जिन तीन देवियों का वर्णन आता है, उनमें से लक्ष्मी जी एक हैं. ये तीन देवियां पार्वत और सरस्वती जी हैं. इसके बाद लक्ष्मी जी का स्थान आता है.

लक्ष्मी जी किसकी देवी हैं?
लक्ष्मी जी को कलियुग में सबसे प्रभावी देवी माना गया है. शास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी जी धन, संपत्ति, शान्ति और समृद्धि की देवी हैं.

लक्ष्मी जी का आशीर्वाद किन लोगों को मिलता है?
लक्ष्मी जी की कृपा हर किसी को नहीं मिलती है. जो लोग पात्र होते हैं उन्ही को लक्ष्मी जी अपना आशीर्वाद देती हैं. शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन लक्ष्मी जी की पूजा के लिए उत्तम माना गया है. मान्यता है कि इस दिन व्रत, विधि पूर्वक पूजा करने और दान करने से लक्ष्मी जी अति प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

लक्ष्मी जी कौन से कार्य पसंद नहीं हैं?
जो लोग लक्ष्मी जी की कृपा पाना चाहते हैं वे कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें.लक्ष्मी जी को कुछ कार्य कतई पसंद नहीं है. ये कार्य कौन से हैं, आइए जानते हैं-

स्वच्छता के नियमों की अनदेखी करना
लक्ष्मी जी को गंदगी से नफरत है. वे गंदगी को पसंद नहीं करती हैं. जो लोग साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं, गंदगी से रहते हैं. स्वच्छता के नियमों का पालन नहीं करते हैं, उन्हें लक्ष्मी जी कभी अपना आशीर्वाद नहीं देती हैं.

क्रोध और अंहकार करने वालों को छोड़कर चली जाती हैं लक्ष्मी जी
जो लोग क्रोध करते हैं, धन और पद मिलने पर अहंकार से भर जाते हैं उन्हें लक्ष्मी जी की कृपा नहीं मिलती है. ऐसे लोगों को बहुत जल्द लक्ष्मी जी छोड़कर चली जाती हैं. जो सभी से प्रेमभाव रखते हैं विनम्रता को अपनाते हैं ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है.

धन को अनावश्यक खर्च करने वालों को नहीं मिलता लक्ष्मी जी का साथ
धन आने पर जो लोग बचत नहीं करते हैं. अनावश्य हर समय धन खर्च करते रहते हैं. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी भयंकर कष्ट देती हैं. ऐसे लोगों को समय आने पर दुख संकटों का सामना करना पड़ता है.

लक्ष्मी जी का मंत्र- ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम: