रिसर्च में आलू को लेकर बड़ा खुलासा, आलू के सेवन से कोई नुकसान नहीं

My Bharat News - Article का सेवन

अगर आपको आलू खाना पसंद है लेकिन सेहत और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए आलू खाने से परहेज कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. एक नए शोध में यह पाया गया है कि सेहत के लिए आलू उतना नुकसानदायक नहीं होता, जितना कि हम इसे समझते हैं. ईटदिसनॉटदैट की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की बॉस्टसन यूनिवर्सिटी के जर्नल ऑफ न्यू ट्रिशनल साइंस के शोधकर्ताओं ने इस बात की जानकारी दी है. इस शोध में 30 साल से अधिक उम्र के 2,523 लोगों को शामिल किया. उन्होंसने प्रतिभागियों के खाने की आदतों और स्वास्थ्य का आकलन किया, जिससे यह समझा जा सके कि हेल्दीा इंसान पर आलू के नियमित सेवन से किस हद तक कार्डियोमेटाबोलिक हेल्थस पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते है. इस बारे में विस्तार से जान लीजिए.

शोध में क्याब पाया गया?
इस शोध में पाया गया कि चार या अधिक कप सफेद आलू या मीठा आलू खाने से कोई नुकसान नहीं हुआ- चाहे वह तला हुआ हो या बिना तला हुआ. इसका उच्च रक्तचाप और डिस्लिपिडेमिया जैसी हेल्थ से जुड़ी समस्याल से भी डायेक्टह संबंध नहीं था. इसके अलावा जिन प्रतिभागियों ने तले हुए आलू खाए, उनमें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने का जोखिम भी कम था. हालांकि ये तब पाया गया जब वे रेड मीट की जगह इसे खाएं और शारीरिक रूप से सक्रिय भी रहें. ऐसा करने से उनमें टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की संभावना भी 24% कम थी और ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने की संभावना 26% कम थी.

कैसे किया गया शोध?
सितंबर 2022 में प्रकाशित इस शोध में शोधकर्ताओं ने वास्तव में 1971 में लगभग 70% प्रतिभागियों से डाटा एकत्र करना शुरू किया था और बाद के वर्षों में इसे जारी रखा गया. अध्ययन में देखा गया है कि लोगों ने कितने और किस प्रकार के आलू खाएं. मसलन, सफेद आलू और मीठे आलू. पाया गया कि लोगों ने 36% पके हुए आलू, 28% तला हुआ आलू, 14% मैश्डऔ आलू और 9% उबला हुआ खा रहे थे.

आलू खाने के फायदे
-डीजे ब्लैटनर (आरडीएन, सीएसएसडी, और फ्लेक्सिटेरियन डाइट के लेखक) ने कहा कि आलू मधुमेह, उच्च रक्तचाप या ऊंचा ट्राइग्लिसराइड्स के जोखिम को नहीं बढ़ाता क्यों कि आलू एक अनप्रोसेस्डे फूड है.
-आलू एक ऐसा सब्जीइ है जिसमें भरपूर मात्रा में हाई क्वांलिटी कार्ब और फाइबर होता है.
-एक कप आलू में इतना पोटैशियम होता है जो मसल्सा, हार्ट और तंत्रिका तंत्र के काम को सही तरीके से चलाने के लिए काफी है.
-आलू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो सेलुलर क्षति को रोकने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है.

किस तरह करें प्रयोग
अमेरिकी आहार संबंधी दिशानिर्देशों के मुताबिक, हर दिन हमें कम से कम 2.5 कप सब्जियां खाना चाहिए और उसमें से हर हफ्ते पांच कप स्टार्च वाली सब्जियां होनी चाहिए. हालांकि आलू को संतुलित भोजन की तरह इस्तेिमाल करने के लिए आप इसे मक्खन, पनीर क्रीम जैसे क्लासिक पोटैटो टॉपिंग की तरह भी खा सकते हैं. लेकिन बेहतर होगा अगर आप इसे कम मसालों के साथ इस्ते माल करें. इसके अलावा, आलू के साथ खूब सारा वेजिटेलब आदि जरूर खाएं.