राष्ट्रपति ने गुरु रविदास जयंती की दी बधाई ,पीएम ने महिलाओं संग कीर्तन में बजाया मंजीरा

My Bharat News - Article ravidasjayantidatespeechessayhistorysignificancequotes 1644936927

आज हमारे देश में  गुरु रविदास जी  की जयंती मनाई जा रही है । इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने संदेश में महान संत द्वारा बताए गए रास्ते पर चलकर प्रेम, सौहार्द व समानता पर आधारित समाज के निर्माण का आह्वान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर दिल्ली के करोल बाग स्थित श्री रविदास विश्राम धाम मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की। पीएम ने मंदिर में कीर्तन कर रही महिलाओं के बीच बैठकर मंजीरा भी बजाया।


आपको बता दें की संत रविदास 15 वीं से 16वीं शताब्दी के बीच  देश के भक्ति काल से जुड़े थे। उनके भजन गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं। उन्हें 21वीं सदी के रविदासिया धर्म का संस्थापक माना जाता है। आज ही माघ पूर्णिमा भी है। इस मौके पर श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना करते हैं। 


जयंती के मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि संत रविदास ने प्रेम और समानता के मार्ग पर चलने का संदेश दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘संत रविदास जयंती की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। महान संत गुरु रविदास जी ने बिना किसी भेदभाव के प्रेम और समानता के मार्ग पर चलने का संदेश दिया। आइये हम सभी गुरु रविदास जी के बताए मार्ग पर चलकर समानता, सद्भाव और समन्वय पर आधारित समाज के निर्माण में योगदान दें।’