राशि अनुसार करें ये काम, सूर्य की तरह चमक उठेगी किस्मत

My Bharat News - Article

सूर्य का दूसरी राशि में प्रवेश संक्रांति कहलाता है. दिसंबर में सूर्य 16 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. ऐसे में दान-पुण्य का विशेष महत्व है. ऐसे में इस दिन राशिनुसार दान करना लाभदायी रहती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन दान करने से शीघ्र फल की प्राप्ति होती है. और व्यक्ति के सभी दुख दूर होते हैं.

मकर राशि वाले धनु संक्रांति पर काले कंबल और तेल का दान करें. इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. बुरी शक्तियां दूर रहती हैं.

कुंभ राशि के जातक भगवान विष्णु के समक्ष तिल के तेल का ग्यारह मुखी दीपक जलाएं. साथ ही, श्री हरि के मंत्रों का जाप करने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

मीन राशि के लोग सूर्योदय से पहले पवित्र नदी के जल से स्नान करें और साथ ही सूर्य चालीसा का पाठ करने से संतान प्राप्ति होती है. और विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.

तुला राशिु के लिए इस दिन गुड़ से बने व्यंजनों का दान शुभ फलदायी रहेगा.इससे पारिवारिक सुखों की प्राप्ति होगी.

वृश्चिक राशि वाले इस दिन मूंगा, लाल कपड़े का दान करें. ऐसा करने से व्यक्ति के सभी संकटों का नाश होता है. मानसिक शांति मिलती है.

इसी राशि में सूर्य गोचर करने जा रहे हैं. ऐसे में धनु संक्रांति के दिन सूर्य की पूजा करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. पदोन्नति के लिए सूर्य मंत्र का जाप करें.

कर्क राशि वाले सूर्य देव को घी और चावल की खिचड़ी का भोग लगाएं. ऐसा करने से कार्य में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं.

सिंह राशि के लोग इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य को तांबे के लौटे में शुद्ध जल, पुष्प, लाल चंदन मिलकार अर्घ्य अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी.

कन्या राशि के लोग इस दिन दूध में तिल मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें और तुलसी दल अर्पित करें. इससे रोगों से मुक्ति मिलती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु संक्रांति पर मेष राशि के जातक इस दिन गुड़ का दान करें. इससे आर्थिक लाभ होगा. वहीं, ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए थोड़ा गुड़ और चावल लें और उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें.

वृषभ राशि के लोग सुख-सौभाग्य में वृद्धि के लिए स्नान करते समय पानी में तिल डाल लें. सफेद रंग की चीजें जैसे चावल, दही और तिल का दान करना शुभ रहेगा.

मिथुन राशि वाले गाय को हरा चारा खिलाएं. ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में चंद्र और शुक्र दोष दूर होते हैं. साथ ही, बरकत बनी रहती है.