ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर कैसा है

My Bharat News - Article

अक्सर ये देखने को मिलता है कि लोग कई महीनों तक डेट पर जाने के बाद यह पाते हैं कि वह‍ जिसे हर तरह से खुश रहने की कोशिश कर रहे हैं वह तो दरअसल उनके लिए सही है ही नहीं. तब तक आप इमोशनली इतना अधिक उनसे कनेक्टे हो चुके होते हैं कि संभावित पार्टनर की छोटी मोटी कमियों को स्वीोकार कर लेना ही आसान समझते हैं. हालांकि कुछ कमियां हर किसी में होती ही हैं, लेकिन अगर आप रिश्ताा निभाने से पहले यानी डेट पर जाते वक्तह कुछ बातों का ध्या न रखें तो आसानी से समझ सकते हैं कि आप कहीं गलत इंसान को तो डेट नहीं कर रहे. तो आइए जानते हैं कि आप इसकी पहचान किस तरह कर सकते हैं.

विचारों का सम्मा‍न नहीं करना
अगर कोई इंसान आपके साथ इज़्जत से पेश नहीं आता तो यह गांठ बांध लीजिए कि आगे चलकर आपकी समस्याक बढ़ सकती है. दरअसल, विचारों में मतभेद होना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन सामनेवाले के विचारों को सुनना और असहमति के बावजूद पार्टनर के विचारों का सम्मान करना एक अच्छे इंसान की निशानी होती है.

आपकी सुरक्षा के लिए बेपरवाह होना
आपकी सुरक्षा की जिम्मेपदारी आपके पार्टनर की भी हो जाती है. मान लीजिए कि आप उसके साथ डेट पर गई हैं और लौटते समय बारिश हो गई, ऐसे हालात में वो आपको बिना घर तक पहुंचाए काम का बहाना बनाकर चला जाता है तो ये उसकी आपके प्रति लापरवाही हो सकती है.

बात बात पर गुस्साा दिखाना
अगर शुरुआती डेट के बाद ही आपको पता चल रहा है कि वो काफी गुस्सैाल स्वतभाव का है तो बेहतर होगा कि आप ऐसे रिश्तेप से खुद को बचा लें. क्योंैकि ऐसे लोग आगे चलकर हिंसक भी हो सकते हैं. ऐसे में अगर वो छोटी-छोटी बातों पर गुस्स हो जाता है या लोगों से बात बात पर झगड़े की बात करता है तो संभल जाएं.

आपकी सहमति की नहीं परवाह
कुछ ही डेट के बाद अगर आपको एहसास हो रहा है कि वह इंसान हर निर्णय अपनी मर्जी से लेता है या आपकी सहमति की परवाह नहीं करता तो ये आगे चलकर आपके लिए मुश्किल खड़ा कर सकती है. ऐसे लोग काफी डोमिनेटिंग होते हैं.

बात बात पर मर्दानगी की बात करना
अगर आपको ये एहसास हो रहा है कि आपका होने वाला पार्टनर बात बात पर अपने पुरुष और आपके महिला होने की बात करता है और आपको कमजोर दिखाने की कोशिश करता है तो भी ऐसे लोगों से सकर्त हो जाएं. ऐसे लोग जीवन के कुछ मोड़ पर काफी डॉमिनेटिंग हो जाते हैं और महिलाओं को घर के अंदर रहने वाली सोच रखते हैं.