मिनटों में साफ हो जाएगा स्विच, इन टिप्स को फॉलो करें

वैसे तो घर की चमक मेंटेन रखने के लिए लोग कई कोशिशें करते हैं. मगर काफी साफ-सफाई के बाद भी घर के कुछ कोने और कुछ चीजें गंदी ही रह जाती हैं. स्विच बोर्ड भी इन्ही में से एक है. जी हां, घर के हर कमरे में लगे स्विच बोर्ड को साफ करना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आपका स्विच बोर्ड भी काला और गंदा हो जाए, तो कुछ आसान तरीकों की मदद से आप स्विच बोर्ड को चुटकियों में चमका सकते हैं.
कमरे में गंदा स्विच बोर्ड दीवारों में लगे दाग की तरह नजर आता है. वहीं लाख रगड़ने के बाद भी स्विच बोर्ड का पीलापन और काले धब्बों को मिटाना नामुमकिन हो जाता है. साथ ही स्विच बोर्ड को साफ करने समय कई बार कंरट लगने या स्विच बोर्ड खराब होने का भी डर रहता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं सेफ्टी के साथ स्विच बोर्ड साफ करने के स्टेप्स, जिसे आजमाकर आप बिना किसी रिस्क के स्विच बोर्ड को चमका सकते हैं.

पावर कट करें
स्विच बोर्ड को साफ करते समय अक्सर करंट लगने का खतरा रहता है. इसिलए स्विच की सफाई शुरू करने से पहले घर का पावर कट कर दें. साथ ही स्विच बोर्ड की सफाई के दौरान हाथों में ग्लव्स और पैरों में चप्पल पहनना ना भूलें. इससे आप पूरा तरह से सेफ रहेंगे.

सिरके से करें साफ
स्विच बोर्ड पर लगे तेल, मसालों के जिद्दी दाग छुड़ाने के लिए सिरके का इस्तेमाल काफी असरदार हो सकता है. इसके लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर घोल बना लें. अब टूथब्रश को या कपड़े को इस घोल में डिप करके स्विच बोर्ड पर रगड़ें. इससे आपका स्विच बोर्ड तुरंत चमक जाएगा.

इन टिप्स को करें ट्राइ
स्विच बोर्ड को चमकाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं नेल पेंट रिमूवर से भी स्विच बोर्ड को आसानी से चमकाया जा सकता है. इसके अलावा अल्कोहल का इस्तेमाल भी स्विच बोर्ड की गंदगी रिमूव करने में काफी कारगर साबित हो सकता है.

My Bharat News - Article लु्