मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके

लंबे, मुलायम और खूबसूरत बाल हर किसी का सपना होते हैं. बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. वहीं रूखे, बेजान और डैमेज बाल आपके पूरे लुक को खराब करने का काम करते हैं. वहीं आजकल प्रदूषण की वजह से लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें हेयर फॉल, बालों का रूखापन जैसी समस्याएं शामिल हैं. ऐसे में बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए जड़ से मजबूत बनाना बहुत जरूरी हैं. चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं. चलिए जानते हैं.

बालों में मजबूत करने के लिए करें ये काम-

कैमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें-

कैमिकल रिच प्रोडक्ट्स बालों को डैमेज कर सकते हैं इसलिे बालों को मजबूत बनाएं रखने के लिए इन प्रोडक्टस् का इस्तेमाल बिल्कुल न करें आप हर्बल प्रोडक्ट्स का जूस कर सकते हैं.

बालों पर गुनगुना तेल लगाएं-

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो ऐसे में आप गुनगुने तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं इसके लिए आप तेल को गुनगुना कर लें. फिर इससे बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें. इससे बालों के रोम मजबूत बनते हैं इसके लिए आप नारियल का तेल या फिर कोई दूसरा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको लगाने के लिए तेल को गुनगुना करें और अपने बालों में लगाएं इसके बाद बालों पर शावर कैप लगा लें. अब 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. इससे बाल हमेशा मजबूत रहेंगे.

बालों को हीट से बचाएं-

हीट से बाल कमजोर और बेजान हो सकते हैं इसलिए अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेटनिंग आयरन, ब्लो ड्रायर आदि के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

My Bharat News - Article image 28