महिला क्रिकेटर से छेड़छाड़, कोच वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल

My Bharat News - Article

पाकिस्तान में महिला क्रिकेटर के साथ छेड़खानी का मामला सामने आया है। इस मामले में राष्ट्रीय स्तर के एक कोच को निलंबित कर दिया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने महिला खिलाड़ी की शिकायत पर कार्रवाई की है। मुल्तान क्षेत्र के कोच नदीम इकबाल ने यह हरकत की है। इकबाल पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और प्रसिद्ध तेज गेंदबाज वकार यूनुस के साथ खेल चुके हैं।

महिला क्रिकेटर ने नदीम के खिलाफ आरोप लगाए। इस पर एक्शन लेते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पहले तो कोच को निलंबित किया और फिर जांच शुरू कर दी है। नदीम ने प्रथम श्रेणी में उस टीम के लिए डेब्यू किया था जिससे वकार यूनुस खेलते थे। नदीम ने 80 प्रथम श्रेणी मैच में 258 विकेट लिए थे। वहीं, 49 लिस्ट ए मैच में उन्होंने 65 विकेट झटके थे। एक समय उन्हें वकार से बेहतर गेंदबाज माना जाता था।

पीसीबी ने क्या कहा?
पीसीबी के एक अधिकारी ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा, ”हमने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। हमारी जांच टीम इस बात का पता लगाएगी कि नदीम ने नौकरी की कोई शर्तों का उल्लंघन किया है या नहीं। हम आपराधिक जांच नहीं कर सकते है। यह पुलिस करेगी।”

पीड़िता ने क्या कहा?
पीड़िता ने पुलिस में भी शिकायत की है। पीड़िता ने बताया कि वह कुछ साल पहले मुल्तान में पीसीबी महिला ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए गई थी। नदीम वहां मौजूद कई कोचों में एक थे। पीड़िता ने वीडियो जारी करते हुए कहा, ”उसने मुझे टीम में चुनने और बोर्ड में नौकरी दिलाने का वादा किया। उसके बाद वह मेरे करीब आया। वह मेरा यौन शोषण करता था। उसने इसमें कुछ दोस्तों को भी शामिल कर लिया। मेरा वीडिया बनाया और मुझे ब्लैकमेल किया।”

यासिर शाह पर भी लगे थे आरोप
पाकिस्तान क्रिकेट में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। 2014 में पांच युवा महिला खिलाड़ियों ने मुल्तान के एक निजी क्रिकेट क्लब के अधिकारियों पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। पिछले साल पाकिस्तानी टेस्ट टीम के स्पिनर यासिर शाह पर भी एक युवती ने यौन शोषणा का आरोप लगाया था। यासिर के खिलाफ आरोप तो वापस ले लिए गए, लेकिन उनके दोस्त के खिलाफ मामला अदालत में अभी भी लंबित है।