मकान बनाने का सपना होगा सच, इस विधि से मंगल ग्रह को करें प्रसन्न

My Bharat News - Article स्टेडियम 1

खुद का घर बनाने का सपना सभी लोग देखते हैं. इसके लिए वे जीवन भर कड़ी मेहनत कर पाई-पाई जोड़ते हैं. फिर भी बहुत से लोगों का मकान बनाने का सपना साकार नहीं हो पाता है. वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह को भूमि, संपत्ति का कारक माना जाता है. यदि किसी जातक की कुंडली में मंगल ग्रह शुभ स्थिति में है तो उसके जीवन में धन-संपत्ति की कमी नहीं रहती. ऐसे व्यक्ति कई भूमि-भवनों के मालिक होते हैं.

वहीं, मंगल की खराब स्थिति होने पर जीवनभर परिश्रम करने के बाद भी मकान बनाने का सपना पूरा नहीं कर पाते हैं. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि कुंडली में मंगल को मजबूत बनाने के शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं. जानते हैं कैसे मंगल ग्रह को प्रसन्न करके मकान बनाने का सपना साकार कर सकते हैं.

मंगल ग्रह के उपाय
शास्त्रों के अनुसार, कुंडली में मंगल दोष होने पर व्यक्ति के जीवन में काफी परेशानी आती है. जीवन में पैसे की बरकत नहीं हो पाती है और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कुंडली में मंगल दोष दूर करना आवश्यक है.

ज्योतिषियों के अनुसार, मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए घर पर मंगल यंत्र स्थापित करना चाहिए. इसके लिए मंगलवार के दिन तांबे या अष्टधातु से बने मंगल यंत्र को विधि विधान से पूजा कर लाल वस्त्र या लाल चंदन की चौकी पर स्थापित करें.