भूलकर भी न करें ये काम वरना हो जाएंगे कंगाल

My Bharat News - Article

आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी पूरी तरह प्रासंगिक हैं और उनका पालन करने से व्याक्ति बड़े नुकसानों से बच सकता है. आज हम कुछ ऐसी ही चाणक्यै नीति के बारे में बात करते हैं जिनका सीधा संबंध पैसे से है. यदि इन नीतियों का पालन न किया जाए तो धनवान को भी कंगाल होने में देर नहीं लगती है. इसलिए इन कामों से बचना ही बेहतर है.

हमेशा बचें इन कामों से
यदि चाणक्यग नीति में बताए गए इन 5 कामों से हमेशा दूरी बनाए रखेंगे तो मां लक्ष्मीर आप पर मेहरबान होंगी, वरना धन की देवी को नाराज होने में देर नहीं लगेगी.

  • चाणक्ये नीति कहती है कि कभी भी भोजन की बर्बादी न करें. इससे मां अन्न्पूर्णा नाराज होती हैं और वे मां लक्ष्मी का ही रूप हैं. अन्नब की बर्बादी करने से व्य क्ति जल्दा ही गरीब हो जाता है.
  • कभी भी दूसरों का धन धोखेबाजी से न हथियाएं. अनैतिक तरीके से कमाया गया पैसा मां लक्ष्मीज को नाराज कर देता है और वे रूठकर चली जाती हैं.
  • जो लोग दान नहीं करते हैं उनका पैसा नष्ट हो जाता है. हमेशा अपनी आय का एक हिस्साा जरूरतमंदों को दान जरूर करें.
  • घर में झगड़ा न करें. जिन घरों में लोगों के बीच प्याकर न हो वहां मां लक्ष्मीि कभी वास नहीं करती हैं. यदि धनवान बनना चाहते हैं तो घर में शांति और प्रेम रखें.
  • कभी भी आलस न करें. आलसी लोग मां लक्ष्मीा को अप्रिय हैं, वे कभी भी ऐसे लोगों के यहां वास नहीं करती हैं, जो गंदगी से रहते हैं और मेहनत नहीं करते हैं.