भूलकर भी घर की इस दिशा में न लगाए डिश एंटीना, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

My Bharat News - Article images

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगने वाली डिश को लेकर भी कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में रखी जाने वाली हर चीज हर सही दिशा और सही जगह पर न रखी जाए, तो व्यक्ति को कई तरह के नकारात्मक प्रभावों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की खिड़की के सामने किसी भी प्रकार की कोई डिश या एंटीना नहीं लगा होना चाहिए. ये परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. आइए जानें इसे लगाने की सही दिशा, सही जगह और इसके प्रभावों के बारे में.


घर में इस जगह न लगाएं डिश

  • डिश को लेकर कहा गया है कि इससे निकलने वाली तरंगे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं. साथ ही, इसके जरिए घर में कई ऐसी तरंगे प्रवेश कर जाती हैं, जिनका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.
  • वास्तु जानकारों का कहना है कि घर की खिड़की के सामने डिश या एंटीना लगे होने से इसका प्रतिकूल प्रभाव बच्चों की पढ़ाई पर पड़ता है. इसके नकारात्मक प्रभाव के चलते बच्चों की पढ़ाई व स्वास्थ्य में बाधा उत्पन्न होती है. इसलिए घर की खिड़की पर इस तरह की चीजों को लगाने से परहेज करना चाहिए.
  • इसके अलावा घर की खिड़कियां हो या दरवाजे ये कभी भी टूटे-फूटे नहीं होने चाहिए. अन्यथा घर के सदस्यों के जीवन में आर्थिक परेशानियां पीछा नहीं छोड़ती. और घर के सभी सदस्य परेशान है. अगर घर में ऐसी कोई टूटी-फूटी खिड़की या दरवाजे हैं, तो उन्हें तुरंत सही करवा लें.
  • वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर आपके घर में भी ऐसी कोई तरंगे वाली चीजें हैं, तो इसे छत पर ही लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार डिश को घर के पीछे की तरफ छत पर लगाना चाहिए या फिर छत पर कहीं भी जगह के अनुसार लगा सकते हैं.