भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी WagonR इलेक्ट्रिक!

My Bharat News - Article

भारतीय इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. इतनी ही नहीं, इसके अभी और तेजी से बढ़ने की उम्मीदें हैं. क्योंकि, कई मोर्चों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की तैयारी है. ऐसे में तमाम कार कंपनियां भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतार रही हैं. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मारुति सुजुकी भी भारत में इलेक्ट्रिक कार लाने वाली है, कंपनी इस पर काम कर रही है. यह कंपनी की लोकप्रिय कार वैगन का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है.


रिपोर्ट में दावा द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया भारत में वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने की तैयारी में है. बता दें कि कंपनी ने 2018 में ईवी को लेकर ऐलान किया था लेकिन अभी तक कंपनी ने कोई ईवी लॉन्च नहीं की है. लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया भारत में 2025 तक अपनी पहली EV कार Wagon R के रूप में ला सकती है.


2025 तक आएगी कंपनी की पहली ईवी
रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के प्रवक्ता ने बताया, “हमने ऐलान किया है कि हम 2025 तक ईवी लॉन्च करेंगे. इस प्रोटोटाइप के लिए डेवलपमेंट और टेस्टिंग, कार्यक्रम के अनुसार जारी है. इस बीच, गुजरात में तोशिबा और डेंसो के साथ सुजुकी के जॉइंट वेंचर में 1,200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ भारत का पहला लिथियम-आयन सेल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरू किया गया है. ट्रायल प्रोडक्शन चल रहा है.”


कीमत
कंपनी की बड़ी चिंता ईवी की कीमत तय करना है. आशंका है कि ईवी की कीमत 10-12 लाख रुपये के करीब या उससे ज्यादा ही हो सकती है. बता दें अभी बाजार में 12 लाख रुपये में टाटा टिगोर ईवी और करीब सवा 14 लाख रुपये में टाटा नेक्सन ईवी मौजूद है.