बुरे सपनों से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

स्वप्न शास्त्र के अनुसार रात को गहरी नींद में आने वाले सपने व्यक्ति को उसके भविष्य में आने वाली घटनाओं के बारे में संकेत देते हैं. हर व्यक्ति चाहे वह किसी भी उम्र का हो, सपना अवश्य देखता है. कुछ सपने अच्छे होते हैं और कुछ सपने बहुत डरावने होते हैं. कुछ लोग तो रात में आने वाले इन डरावने सपनों के कारण देर रात तक ना सोने की आदत डाल लेते हैं. सपनों की दुनिया बहुत विचित्र होती है, यहां पर हमारा कोई किसी भी प्रकार का बस नहीं चलता. कुछ सपने ऐसे भी होते हैं, जो उठने के बाद हमें याद नहीं रहते, लेकिन बुरे सपने कई बार हमें बेहद डरा जाते हैं, जिनसे बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं.

बुरे सपनों से मुक्ति के लिए ज्योतिष उपाय
-ज्योतिष शास्त्र मानता है कि घर के अंदर की नकारात्मक ऊर्जा भी बुरे सपनों का एक कारण होती है. यदि आप रात में सोने से पहले अपने कमरे में और पूरे घर में कपूर जलाकर उसका धुआं फैला दें तो घर की नकारात्मकता कम हो जाएगी.


-आपने बच्चों को कई बार रात में अचानक उठ कर रोते हुए देखा होगा. यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो प्रत्येक मंगलवार या शनिवार के दिन फिटकरी के कुछ टुकड़े लेकर सोते समय बच्चों के सिरहाने रख दे. ऐसा माना जाता है कि इससे बच्चों को डरावने सपने नहीं आएंगे.


-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मोर पंख भी बुरे सपने को रोकने में मददगार होता है, जिसके लिए आप मोर पंख को सोते समय तकिया के नीचे रख लें. ऐसा करने से बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे.

My Bharat News - Article image 7