बालों की खूबसूरती के लिए लगाएं अलसी और दही का हेयर मास्क

My Bharat News - Article मास्क

आमतौर पर खूबसूरत बाल लोगों की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं. मगर बालों की ब्यूटी मेंटेन रखना अपने आप में काफी चैलेंजिंग टास्क होता है. ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खे आजमाते हैं. बावजूद इसके बालों का खास ख्याल रखना ज्यादातर लोगों के लिए आसान नहीं होता है. हालांकि अगर आप चाहें तो हेयर केयर में अलसी के बीज और दही का इस्तेमाल करके बालों को आकर्षक बना सकते हैं. बता दें कि अलसी के बीजों में ओमेगा 3 और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. वहीं प्रोटीन रिच दही को भी बालों का नेचुरल कंडीशनर माना जाता है. ऐसे में अलसी के बीज और दही का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं अलसी और दही का हेयर मास्क बनाने के तरीके और इनके कुछ फायदों के बारे में.


अलसी और एलोवेरा का हेयर मास्क
अलसी, दही और एलोवेरा का हेयर मास्क तैयार करने के लिए ¼ कप अलसी के बीजों को ढाई कप दही में भिगो कर रख दें. कुछ देर बार दही और अलसी के बीजों को मैश कर लें. अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. बेहतर नतीजों के लिए 4-5 दिनों पर इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. अगर आप चाहें तो इस मिक्सचर को फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं.

अलसी और शहद का हेयर मास्क
अलसी, दही और शहद का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में दही और शहद एड करके अच्छी तरह से मिला लें. आपका हेयर मास्क तैयार है. अब इसे पेस्ट को बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. बेस्ट रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को ट्राई करें.

हेयर केयर में अलसी के फायदे
अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाकर बालों में प्रोटीन की कमी पूरी करता है. जिससे आपके बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और आप हेयर फॉल की परेशानी को भी आसानी से दूर कर सकते हैं. साथ ही नियमित रूप से अलसी के बीज का हेयर मास्क लगाने से बाल लम्बे, घने और हेल्दी दिखने लगते हैं.

हेयर केयर में दही के फायदे
दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों में पोषण की कमी पूरी करके बालों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. हेयर केयर में दही लगाने से न सिर्फ बालों के डेड स्किन सेल्स रिमूव को जाते हैं बल्कि आप स्कैल्प इंफेक्शन से भी राहत पा सकते हैं. साथ ही मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर दही बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक होती है.