बांग्लादेश के इस अस्पताल को मिला विश्व का सर्वश्रेष्ठ बिल्डिंग पुरस्कार, जानें इसमें क्या है खास

My Bharat News - Article friendship hotspital kashef chowdhury urbana architecture dezeen 2364 col 1

बांग्लादेश के ग्रामीण इलाके में एक अस्पताल है  जिसको दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बिल्डिंग के रूप में चुना गया है। इस फ्रैंडशिप अस्पताल को रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स (RIBA) अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार 2021 नवाजा गया है । यह अस्पताल चक्रवात की आशंका वाले जिले सतखिरा में स्थित है।

80 बेड वाले सामुदायिक अस्पताल के निर्माण के लिए केवल स्थानीय ईंटों का इस्तेमाल किया गया और बांग्लादेशी वास्तुकार काशेफ चौधरी द्वारा इसे डिजाइन किया गया है। विश्व के सर्वश्रेष्ठ भवन की रेस में तीन और नई बिल्डिंग शामिल थे लेकिन प्रसिद्ध वास्तुकार ओडिले डेक की अध्यक्षता वाली जूरी ने इस अस्पताल को विजेता के रूप में चुना।

My Bharat News - Article feature 30. A miniature landscape of the Bengal delta copy

 

इस अस्पताल में क्या है खास

आपको बता दें की अस्पताल को बेहद कम लागत में बनाया गया है। साथ ही यह बिल्डिंग आसपास क्षेत्र में बढ़ते समुद्री जल के ठोस जलवायु परिवर्तन प्रभावों के साथ काम करने और उनका सामना करने में सक्षम है। आंगनों की एक श्रृंखला प्राकृतिक रौशनी और वेंटिलेशन लाती है, जबकि अस्पताल में बनी एक नहर बरसात के पानी को इकठ्ठा करती है, क्योंकि भूजल अधिकांश उद्देश्यों के लिए अनुपयोगी रहता है। 

आरआईबीए के बयान के अनुसार अस्पताल मानवता और सुरक्षा की एक वास्तुकला का प्रतीक है जो सामाजिक नवाचार के माध्यम से समुदायों को सम्मान और आशा प्रदान करने के लिए मैत्री एनजीओ के परोपकारी मिशन को दर्शाता है।