बहराइच में चार गाय लंपी वायरस की चपेट में, आनन-फानन में शुरु किया गया इलाज

My Bharat News - Article वायरस

पशुओं में तेजी से फैलने वाले लंपी वायरस ने जिले में दस्तक दे दी है और जिले की एक गौशाला की चार गायें लंपी वायरस से ग्रसित पायी गई हैं। लंपी वायरस के फैलने की सूचना से पशुपालकों में हड़कंप की स्थिति है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने मौके का निरीक्षण कर लंपी से ग्रसित गायों को अलग रखने की सलाह दी है साथ ही वायरस से ग्रसित गायों का इलाज शुरु कर दिया है।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि शहर स्थित अग्रसेन गौशाला में चार गायों में लंपी वायरस फैलने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद तत्काल पशु चिकित्सकों की टीम के साथ मौके का निरीक्षण किया गया ।

उन्होंने बताया कि चारों गायें तेज बुखार से पीड़ित हैं और उनके शरीर पर चकत्ते पड़ गये हैं। उन्होंने बताया कि लंपी वायरस से बचाव के लिए गायों का जरुरी इलाज शुरु कर दिया है। साथ ही अन्य गायों को वायरस से बचाने के लिए उनका बाड़ा अलग कर दिया है।
डॉ. प्रसाद ने बताया कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। किसी भी पशुपालक को घबराने की जरुरत नहीं है। वहीं, बुधवार को लंपी वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण वाहन भी रवाना किए गए हैं। विधायक महसी सुरेश्वर सिंह व जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने हरी झंडी दिखाकर टीकारण वाहन को रवाना किया।