बस्ती में अफसरों ने बनवाया अनोखा टॉयलेट, एक साथ दो लोग जा सकते और दरवाजे की भी जरूरत नहीं !

My Bharat News - Article अनोखी टॉयलेट सीट

बस्ती जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां विकास खण्ड कुदरहा के ग्राम पंचायत गौरा धंधा में एक सामुदायिक शौचालय में एक ही कमरे में दो शौचालय की सीट शौचालय की सीट लगा दी गई। जिसे देखकर अधिकारी भी भौचक रह गए।

सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर वायरल होने के बाद लोगों में यह शौचालय चर्चा का विषय बन गया है। बीडीओ ने जांच टीम भेजी तो बात सही पाई गई। अब संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर कुदरहा ब्लॉक का है। जहां पंचायती राज अधिकारी शौचालय को देखकर अचरज में पड़ गए। जिसने भी देखा वो सोचने लगा कि आखिर एक समय दो लोग इसका प्रयोग कैसे करेंगे। इस सामुदायिक शौचालय का 10 लाख रुपये की लागत से निर्माण वर्ष 2020 में ही पूर्ण हो गया था।

15 जुलाई 2020 को शौचालय के प्रथम केयर टेकर सुधा देवी ने बताया कि उसी समय से ही दो टॉयलेट सीट लगा हुआ है। वर्तमान समय के केयर टेकर गिरजा देवी सफ़ाई कर्मी मुकुंद नाथ, माधुरी देवी, मीना देवी राम यज्ञ और प्रधान प्रतिनिधि जय सिंह ने बताया कि अधिकारियों को इस बावत जानकारी दी गई है। बताया कि इस विसंगति के कारण इसका आज तक इस्तेमाल शुरू नहीं हो पाया।

खंड विकास अधिकारी वर्षा बंग ने बताया कि इसकी जानकारी होते ही जांच टीम को मौके पर भेजी गई थी। जिसमें बात सही पाई गई। ऐसे में जिस पंचायत सचिव के कार्यकाल में इसका धन निकाला गया है, उस पर विभागीय कार्रवाई और धन की रिकवरी की कार्रवाई तत्काल की जा रही है।