पुलिस स्मृति दिवस पर दिवाली गिफ्ट, अब 200 रुपये साइकिल भत्ता की जगह मिलेगा 500 रुपये बाइक भत्ता

My Bharat News - Article पुलिस स्मृति दिवस

पुलिसकर्मियों को अब साइकिल भत्ता 200 रुपये की जगह बाइक भत्ता मिलेगा। पांच सौ रुपये भत्ता देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की। वह पुलिस स्मृति दिवस पर रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसके पहले उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों को भावभीनी श्रद्घांजलि अर्पित की। उधर, डीजीपी डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान ने पुलिस की कार्यप्रणाली की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले पांच साल में डीएनए में बदलाव आया है। जिसके पुलिस की सक्रियता के कारण प्रदेश में जातीय और सांप्रदायिक हिंसा नहीं हुई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पुलिस स्मृति दिवस पर पिछले एक साल में शहीद हुए सात पुलिसकर्मियों के परिजनों को सम्मानित करते हुए कहा कि पुलिस और सरकार उनके साथ है। यूपी पुलिस की सक्रियता के चलते गुंडा और माफिया राज का अंत हो गया। पुलिस कर्मियों को मिलने वाला साइकिल भत्ता अब बाइक भत्ता के तौर पर दिया जाएगा। जिसमें दो सौ रुपये की जगह पांच सौ रुपये की राशि तय की गई है। साथ ही पेंशन के लिए लोगों को दौड़भाग नहीं करनी करनी होगी। जिसे ई-पोर्टल पर लिंक किया जा रहा है। साथ ही मेडीक्लेम के पांच लाख तक के बिल को डीजीपी को पास करने का अधिकार दिया है।

ड्यूटी पर शहीद पुलिस कर्मियों की सहायता राशि हुई पचास लाख
डीजीपी डीएस चौहान ने कहा कि पुलिस की कार्य प्रणाली में लगातार बदलाव हो रहा है। जिससे अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगा है। प्रदेश सरकार ने पुलिस ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिस कर्मी को 25 लाख की जगह 50 लाख अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। वहीं कोमा में जाने पर असाधारण पेंशन देने का निर्णय लिया है।
प्रदेश के छह जिलों में तैनात सात पुलिस कर्मियों ने ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी। सीएम ने स्मृति दिवस पर उनके परिजनों को सम्मानित किया।