पुराने लखनऊ में खुदाई के दौरान चांदी के सिक्कों से भरा घड़ा निकला

My Bharat News - Article के सिक्कों से भरा घड़ा

राजधानी में यहियागंज पुलिस चौकी के भीम नगर में उस वक्त लोगों की आंखे खुली की खुली रह गई। जब खोदाई के दौरान जमीन के नीचे से चांदी के सिक्कों से भरा एक घड़ा निकला। जब लोगों ने घड़े को खोलकर देखा तो सभी हैरान हो गए और यह सूचना आग की तरह पूरे शहर में फैल गई। इसके बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची। फिर घड़े को जब्त कर पुरातत्व विभाग के हवाले कर दिया गया। बता दें कि इस खजाने को डीएम की जानकारी में सरकारी कोष में जमा करा दिया जाएगा।

राजधानी में नवाबी हुकूमत में बनीं तमाम पुरानी इमारतें, मकबरे और ऐतिहासिक धरोहरें आज मौजूद हैं। उस वक्त लोगों अपने घरों में सोना-चांदी के आभूषण और मुद्रा बड़े-बड़े मटकों में रखकर जमीन में दफ्न कर देते थे। कई सालों बाद इन स्थानों व उसके आसपास खुदाई की जाती तो जमीन में दफन पुरानी चीजें मिलती।

जबकि चौक क्षेत्र पुराना लखनऊ के नाम से पहचाना जाता है। पर्यटन की दृष्टि से पुराने शहर में भूल-भुलैया, रूमी दरवाजा, बड़ा इमामाबाड़ा, रेजीडेंसी, घंटाघर, छोटा इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी जैसी तमाम धरोहरें है। इन स्थानों से सुबह से शाम तक सैलानियों की भीड़ दिखाई पड़ती है।

इस सम्बन्ध में एडीसीपी पश्चिमी चिरंजीव सिन्हा ने बताया कि यहियागंज चौकी क्षेत्र के भीम नगर मोहल्ले में ज्ञान सिंह के घर में खोदाई का काम चल रहा था। जमीन से मिट्टी की एक हांडी से सिक्के मिले हैं। जानकारी होने पर पुलिस मौके पर पहुंची और मटके को जब्त किया गया है। हालांकि, पुरातत्व विभाग को भी सूचित किया गया है। बताया कि इन चांदी के सिक्कों को जिलाधिकारी के संज्ञान में लाकर उसको कोषागार में नियमानुसार जमा कराया जाएगा।