पिता के साथ रिश्ते मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

My Bharat News - Article

मां के साथ बच्चों का रिश्ता दोस्ती भरा होता है. बच्चे अक्सर बिना किसी डर के मां सेअपनी हर बार शेयर कर लेते हैं. वहीं पिता से बेहद प्यार करने के बावजूद कुछ बच्चे पिता से ज़्यादा बातचीत नहीं करते हैं. ऐसे में वे बच्चे पिता से खुल कर बात करने में भी डरते हैं. क्या आप जानते हैं कि आपकी छोटी-छोटी आदतें पिता के साथ आपकी बॉन्डिंग को मज़बूत बना सकती हैं.

आमतौर पर बच्चों को पिता से कोई भी बात मनवाने के लिए मां से सिफारिश की ज़रूरत पड़ती है. जिसका मतलब साफ है कि बच्चे पिता से बातें शेयर करने में कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं. इस फादर्स डे ये ठान लें कि अपनी डेली रुटीन में कुछ चीजों को शामिल कर आप पिता के साथ अपने रिश्ते को मज़बूत बनाएंगे. आइए जानते हैं पिता के साथ बॉन्डिंग को स्ट्रांग बनाने से जुड़े कुछ ज़रूरी कदम.
गिले-शिकवे दूर करें
कई बार पिता और बच्चों के बीच बातचीत का काफी अभाव रहता है, जिसके चलते आपके रिश्ते में दूरियां आना शुरू हो जाती है. ऐसे में आप पिता से बॉन्डिंग अच्छी करने की पहल कम्युनिकेशन गैप दूर खत्म करें और उनसे खुलकर बात करना शुरू कर दें.

हेल्थ पर करें फोकस
पेरेंट्स अक्सर बच्चों की देखभाल में अपनी सेहत को अवॉयड करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आप पिता के खाने से लेकर दवाईयों और हेल्थ चेकअप पर ध्यान देकर उनके दिल में अपनी खास जगह बना सकते हैं.

पसंद और नापसंद पर दें ध्यान
पिता के साथ रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए आप गार्डनिंग और कुकिंग जैसे उनके फेवरेट कामों में भी हेल्प कर सकते हैं. साथ ही पिता की पसंदीदा चीजों का खास ख्याल रखकर भी आप उनका दिल जीतने में कामयाब हो सकते हैं.

फीलिंग्स को ना करें नजरअंदाज
कई बार पिता और बच्चों के बीच हल्की-फुल्की नोंक झोंक भी हो जाती है. ऐसे में किसी भी बात पर अपनी प्रतिक्रिया ना दें और पिता का गुस्सा शांत होने के बाद उन्हें प्यार से अपना पक्ष समझाने की कोशिश करें.