पाकिस्तान-इग्लैंड फाइनल के लिए तैयार, बारिश खराब कर सकती है पूरा खेल, ICC ने नियम बदला

My Bharat News - Article इंग्लैंड

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है. 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले इस महामुकाबले पर दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स की नजरें रहेंगी. पाकिस्तान ने जहां न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई है. वहीं इंग्लैंड ने भारतीय टीम को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से मात दी थी. फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा.

फाइनल मैच पर बारिश का साया
फाइनल मुकाबले पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है. मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 प्रतिशत है जिसमें 25 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है. अच्छी बात यह है कि रिजर्व डे भी रखा गया है. लेकिन दुर्भाग्य से ‘रिजर्व डे’ में भी बारिश की संभावना 95 प्रतिशत है और पांच से 10 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. ऐसे में अगर बारिश के चलते रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकल पाता है तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. उदाहरण के लिए 2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका की टीम संयुक्त विजेता रही थी.

बता दें कि आईसीसी के नियमानुसार टी20 वर्ल्ड कप के प्लेऑफ मैचों में डकवर्थ लुईस नियम से नतीजा निकालने के लिए 10-10 ओवरों का खेल होना जरूरी है. अगर बारिश के चलते रविवार 10-10 ओवरों का खेल भी पूरा नहीं हो पाया तो यह जहां से रूका था, वहीं से रिजर्व डे में शुरू होगा. एक बार टॉस हो गया तो मैच ‘लाइव’ माना जाएगा. यदि रिजर्व डे में मैच जाता है तो यह भारतीय समयानुसार 9.30 बजे स्टार्ट हो जाएगा.

बारिश से धुले कुल चार मुकाबले
मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में बारिश के चलते कुल चार मुकाबले धुल गए. 28 अक्टूबर को आयरलैंड-अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड का मुकाबला बारिश के चलते रद्द करना पड़ा था. उससे पहले साउथ अफ्रीका-जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान का मैच भी बारिश के चलते बेनतीजा रहा था. यही नहीं डकवर्थ लुईस सिस्टम के तहत आयरलैंड ने एक मैच में इंग्लैंड को मात दे दी थी. यदि वह मुकाबले में बारिश खलल नहीं डालती तो शायद इंग्लैंड मुकाबला जीत गया रहता.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक-एक मुकाबला खेला है, जहां दोनों को ही हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान टीम को भारत ने चार विकेट से पराजित किया था. वहीं इंग्लैंड को आयरलैंड ने 5 रनों से मात दी थी. एमसीजी को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर जाना जाता है और इस मैदान में दर्शकों की क्षमता करीब एक लाख है.