पाकिस्तानी फिल्म Joyland को अपने ही देश में किया बैन, फिल्म का हिस्सा थीं ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस अलीना खान

My Bharat News - Article खान

पाकिस्तान की मचअवेटेड फिल्म जॉयलैंड रिलीज से पहले ही अपने देश में बैन हो गई है. फिल्म 18 नवंबर को रिलीज होने वाली थी, लेकिन पाकिस्तान में उसे पहले ही बैन कर दिया गया. जॉयलैंड फिल्म को कान्स के साथ कई फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया. फिल्म को दुनियाभर में सराहना भी मिली. लेकिन पाकिस्तान में ये फिल्म अब रिलीज नहीं होगी. जॉयलैंड पर छिड़े विवाद पर अब फिल्म की एक्ट्रेस ने चुप्पी तोड़ी है.

फिल्म बैन से दुखी हैं अलीना खान
पाकिस्तान की ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस अलीना खान भी जॉयलैंड फिल्म का हिस्सा हैं. उन्होंने फिल्म को पाकिस्तान में बैन करने पर निराशा जताई है. The Guardian से बात करते हुए जॉयलैंड की ट्रांसजेंटर एक्ट्रेस अलीना खान ने कहा कि वो इस फैसले से काफी उदास हैं. अलीना ने कहा कि फिल्म में इस्लाम के खिलाफ कुछ भी नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि फिल्म की वजह से इस्लाम कैसे खतरे में आ सकता है. अलीना ने बताया कि फिल्म के बैन होने से पाकिस्तान की ट्रांसजेंडर कम्युनिटी भी काफी उदास है.

फिल्म में अपने किरदार के बारे में बात करते हुए अलीना ने कहा- फिल्म में उन्हें अपना रोल काफी पसंद आया है. फिल्म में उनका किरदार काफी स्ट्रॉन्ग, आजाद, डोमिनेटिंग, आउटस्पोकन है. अलीना ने कहा- मैंने जो रोल प्ले किया है उससे मुझे प्यार हो गया है.

जब अलीना को फिल्म में रोल ऑफर हुआ, तो वो इस बात से खुश थीं कि उन्हें दबा-सहमा रोल निभाना नहीं पड़ रहा है, जैसा पाकिस्तान में ज्यादातर ट्रांसजेंडर्स का जीवन होता है. वे अपने काम से भी काफी खुश हैं, लेकिन फिल्म पर लगे बैन ने उनका दिल तोड़ दिया है.

पाकिस्तान में फिल्म को क्यों किया गया बैन?

जॉयलैंड फिल्म में ट्रांसजेंडर महिला और एक आदमी के बीच अफेयर दिखाया गया है. कान्स फिल्म फेस्टिवल में फिल्म की काफी तारीफ भी हुई. लेकिन फिल्म को लेकर पाकिस्तान की धार्मिक पार्टी के लीडर की शिकायत के बाद इसे बैन करने का फैसला लिया गया. पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म में ‘अत्यधिक आपत्तिजनक चीजों’ को लेकर इस पर बैन लगाने का फैसला लिया है.

फिल्म ‘जॉयलैंड’ को अगस्त 2022 को थिएटर में दर्शकों को दिखाने के लिए सर्टिफिकेट भी मिला था. हालांकि अब फिल्म में दिखाई जानी वाली चीजों को लेकर विरोध किया गया है. पाकिस्तान में कहा जा रहा है कि इसमें आपत्तिजन चीजें दिखाई गई हैं, जो पाकिस्तान के लिए ठीक नहीं हैं.