न्यूजीलैंड पुलिस ने महिला को साउथ कोरिया से गिरफ्तार किया, सूटकेस में मिली थी बच्चों की लाशें

My Bharat News - Article कोरिया

न्यूजीलैंड पुलिस ने दो बच्चों की मौत के मामले में एक महिला को साउथ कोरिया से गिरफ्तार किया है. पिछले महीने एक सूटकेस में दो बच्चों की लाशें मिली थीं इसके बाद से ही पुलिस इस संगीन हत्या के मामले में छानबीन कर रही थी. ऑकलैंड से लाए हुए एक सूटकेस में एक अजनबी को यह लाशें मिली थीं. इस बर्बर हत्या की खबर से पूरा देस सहम गया था. कोरियन पुलिस के अनुसार दोनों बच्चों की लाशों को सालों तक संभाल कर रखा गया था.

पुलिस ने बताया कि जिन दोनों बच्चों की लाशें मिली थीं उनकी उम्र 7 और 10 साल थी. न्यूजीलैंड पुलिस ने साउथ कोरिया से इस महिला के प्रत्यर्पण की मांग की है. न्यूजीलैंड पुलिस ने कहा कि वह पिछले तीन हफ्तों से साउथ कोरियन पुलिस के अधिकारियों के साथ एक जॉइंट मिशन चला रहे थे. इस मिशन के जरिए ही इस महिला तक पहुंचा जा सका है. यह महिला 40 साल की अधेड़ है. पुलिस ने बताया कि उन्हें यह जानकारी मिली थी कि महिला साउथ कोरिया में है. इसके बाद ही उन्होंने यह जॉइंट मिशन शुरू किया था.

दोनों देशों ने मिलकर की कार्रवाई
डिटेक्टिव इंस्पेक्टर टोफीलाऊ ने कहा, ‘किसी अपराधी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतने कम वक्त में हिरासत में ले पाना सिर्फ साउथ कोरियन अथॉरिटीज के असिस्टेंस और न्यूजीलैंड पुलिस के कॉर्डिनेशन से ही संभव हो पाया है.’ जानकारी के अनुसार एक अंडरकवर पुलिसकर्मी ने इस महिला का पता लगाया. महिला को गिरफ्तार करने के लिए अरेस्ट वारंट जारी किया जा चुका है.

प्रत्यर्पण की मांग
न्यूजीलैंड पुलिस ने साउथ कोरियन पुलिस से आग्रह किया है कि महिला को न्यूजीलैंड को सौंपने से पहले जमानत से वंचित किया जाए ताकि उसे देश में लाकर उस पर कानूनी कार्रवाई की जा सके. लोकल मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार महिला और मृतक बच्चों का आपस में गहरा संबंध था. यह परिवार लंबे वक्त तक ऑकलैंड में रहा था. जहां पहले इन बच्चों के पिता की मौत हुई थी. पुलिस ने कहा, जिस परिवार को स्टोरेज यूनिट से ये लाशें मिली थी उनका इस केस से कोई संबंध नहीं है. हालांकि उनसे मामले में काफी पूछताछ की गई थी