नारियल तेल असली है या नकली , ऐसे करें तेल की पहचान

My Bharat News - Article images 4 1

जीवन में  खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर बालों और त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। नारियल के तेल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है। लेकिन यही नारियल का तेल अगर मिलावटी हो तो ये सेहत बनाए रखने की जगह उसे बिगाड़ भी सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे बड़ी आसानी से आप अपनी किचन में ही लगा सकती हैं असली और मिलावटी नारियल तेल का पता। 

मिलावटी नारियल तेल का ऐसे लगाएं पता

फ्रीजिंग टेस्ट-
यह नारियल तेल की शुद्धता को जांचने का सबसे आसान तरीका है। फ्रीजिंग टेस्ट करने के लिए एक सबसे पहले एक ट्रांसपेरेंट ग्लास में नारियल का तेल डालकर उसे करीब 30 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। अगर 30 मिनट बाद तेल जमा हुआ नहीं हो तो इसका मतलब है कि नारियल के तेल में मिलावट की गई है। 

चखकर करें पता-
नारियल के तेल में मिलावट जांचने के लिए आप उसे चखकर चेक कर सकते हैं। इस टेस्ट को करने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल को चखकर स्वाद देखें, अगर यह स्वाद या फिर सुंगध में आपको थोड़ा सा भी अलग लगता है तो इसका मतलब है कि इसमें मिलावट की गई है।  

तेल साफ है या नहीं-


नारियल तेल की शुद्धता का पता लगाने का यह सबसे आसान तरीका है। अगर आपका नारियल तेल साफ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब वह मिलावटी तेल नहीं हैं लेकिन अगर तेल में मिलावट की गई होगी तो यह साफ नहीं दिखेगा। अगर आपको तेल में थोड़ा सा भी धुंधलापन नजर आता है तो समझ जाएं तेल की गुणवत्ता से छेड़छा़ड़ की गई है।

इन बातों का रखें खास ख्याल


-कभी भी बाजार में मिलने वाला खुला नारियल का तेल न लें। ऐसा तेल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 
-हमेशा एफएसएसएआई मार्क वाला ही तेल खरीदें। इससे तेल की शुद्धता का पता चलता है। 

एक ही दुकान से तेल खरीदने का मतलब यह बिल्कुल नहीं होता कि तेल में मिलावट नहीं की जा सकती। अपनी यह धारणा बदल दें और तेल खरीदने के तुरंत बाद ही इसकी जांच करें।