देर रात भूख लगने पर इन चीजों से भरें पेट

My Bharat News - Article रात भूख लगने पर इन चीजों से भरे पेट

वैसे डिनर के बाद सही वक्त पर सो जाना अच्छी आदत है, लेकिन कुछ लोग ऑफिस के काम या लेट नाइट स्टडी की वजह से देर रात जगते हैं. ऐसा करने पर आधी रात को भूख लगना लाजमी है. ऐसा होने पर आप स्नैक्स या कोई मीठी चीजें खा लेते हैं, इससे भले ही भूख मिट जाती हो, लेकिन ये अच्छी आदत नहीं है. दिन हो या रात हमें हमेशा हेल्दी फूड ही चूज करना चाहिए, वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि हमें देर रात में अगर भूख लगे तो वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन किया जा सकता है.

फल
रात के वक्त अगर अचानक खाने की ख्वाहिश हो तो फल का सेवन करें, क्योंकि ये काफी हेल्दी होते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि सर्दी के दिनों में फ्रिज से तुरंत निकालकर फल न खाएं, बल्कि इसके नॉर्मल टेम्प्रेचर में आने का इंतजार करें. ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि ज्यादा मीठे फलों से परहेज करें वरना ब्लड शुगर स्पाइक हो सकता है, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये और भी खतरनाक है.

सूप

अगर आपको भी अक्सर लेट नाइट हंगर क्रेविंग हो रही है तो घर में हेल्दी सूप तैयार कर सकते हैं, इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है, इसे पीना भी मुश्किल नहीं है और भूख भी जल्दी शांत हो जाती है.

ड्राई फ्रूट्स
इस बात में कोई शक नहीं ड्राई फ्रूट्स में न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है, यही वजह है कि ज्यादातर डाइटीशियन इसे खाने की सलाह देते हैं. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसलिए अगर आप इसे रात के वक्त खाएंगे तो पेट जल्दी भर जाएगा और काफी देर तक भूख नहीं लगेगी, ऐसें में आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा. बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट जरूर खाएं.