तुलसी के पौधे पर बांध दें ये एक चीज, हो जाएंगे मालामाल

My Bharat News - Article

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधा का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. और नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. और रोजाना तुलसी की सुबह शाम पूजा करने से धन की देवी के साथ भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी संबंधी इन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

तुलसी के पौधे के ये उपाय बदल देंगे तकदीर
तुलसी पर बांधें कलावा

वास्तु शास्त्र में तुलसी के कई उपायों के बारे में बताया गया है. इनमें से एक उपाय आपकी किस्मत बदल सकता है. इसके लिए एक छोटा सा कलावा लें और तुलसी के पौधे पर बांध दें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. बता दें कि हिंदू धर्म में कलावे को रक्षा सूत्र माना गया है. ऐसे में तुलसी के पौधे पर बांधने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

दूध अर्पित करें
वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को लेकर कई उपायों के बारे में बताया गया है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन माना गया है. इस दिन तुलसी के पौधे में थोड़ा-सा कच्चा दूध अर्पित करने से पौधा भी हरा-भरा रहेगा. और मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होगी. इस उपाय को करने से कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है.

नियमित चढ़ाएं जल
वास्तु शास्त्र में तुलसी की नियमित पूजा की बात कही गई है. घर में मौजूद स्त्रियों को नियमित रूप से सुबह स्नान आदि के बाद जल अर्पित करना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. इतना ही नहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि एकादशी और रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल न चढ़ाएं. मान्यता है कि इन दोनों दिन में तुलसी मां निर्जला व्रत रखती हैं. इससे जल अर्पित करने से उनता व्रत टूट जाता है.