डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करिये इन चीज़ो को, गर्मी में नहीं होगी सेहत ख़राब

डिहाइड्रेशन
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डिहाइड्रेशन से बचने के तरीके

गर्मी में तापमान के बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सामान्य तौर पर रोज़ 8 गिलास पानी पिने की सलाह दी जाती है। हालांकि कई लोग शरीर की इस छोटी सी ज़रूरत को भी नहीं पूरा कर पाते है। ऐसे में आप अपनी डाइट में ऐसी चीज़ो को शामिल कर सकते हैं जो आपको गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाएँगी।

बॉडी के न्यूट्रिशन के लिए पानी बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है। यह बॉडी पार्ट्स को रेगुलेट करने के साथ -साथ शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है। लकिन अगर आप इन चीज़ो को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपके शरीर की पानी की ज़रूरत पूरी हो जाएगी और आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं होगी।

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डिहाइड्रेशन से बचने के लिए टमाटर

टमाटर
टमाटर का लगभग 94 प्रतिशत भाग पानी से भरा होता है जिसका इस्तेमाल सलाद, सब्जी या सैंडविच में किया जाता है। इसमें विटामिन- ए की भी अच्छी मात्रा होती है जो आखों से जुड़े विकार और हाइपरटेंशन के जोखिम को कम करता है। यह स्किन की ओवरऑल हेल्थ को भी इम्प्रूव करने का काम करता है।

खीरा
गर्मी के मौसम में खीरा खूब खाया जाता है। इसके लगभग 95 फीसदी में सिर्फ पानी होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है जो हीटस्ट्रोक से हमारा बचाव करता है। बहुत कम लोग जानते है की खीरा ब्रेन हेल्थ को भी प्रमोट करता है। खीरे में पाए जाना वाला फिसेटिन नाम का एंटी इनफ्लेमेटरी तत्व दिमाग के फंक्शन के लिए बहुत अच्छा होता है।

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खीरा

तरबूज़
तरबूज़ के बहतरीन स्वाद के चलते गर्मियों में लोग इसे खूब खाते हैं। तरबूज़ में लगभग 92 फीसदी भाग में पानी होता है और ये हीट स्ट्रोक से भी हमारा बचाव करता है। यह शरीर में अर्गिनीने नाम के एमिनो एसिड का उत्पादन करता है जिससे हमारा इम्युनिटी सिस्टम बूस्ट होता है। तरबूज़ हमारी दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

तोरई
गर्मियों के सुपरफूड में तोरई का नाम भी शामिल है। तोरई के लगभग 95 फीसदी भाग में सिर्फ पानी होता है। साथ ही साथ इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। गर्मी में तोरई खाने से हमारा डाइजेशन सिस्टम भी दुरुस्त रहता है।

मशरुम
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए मशरूम भी बेहद फायदेमंद चीज है. इसमें विटामिन बी-2 और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मशरूम के लगभग 92 प्रतिशत हिस्से में पानी भरा होता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि मशरूम के नियमित सेवन से हमारी थकान कम होती है।

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स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी का करीब 91 प्रतिशत भाग पानी से भरा होता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता है। ये सभी न्यूट्रिएंट्स डायबिटीज, कैंसर और दिल से संबंधित बीमारियों का जोखिम कम करते हैं।